दिल्ली के चूहे-छेद वाले खनिक से मिले अरविंद केजरीवाल, जिन्होंने 41 श्रमिकों को बचाने में निभाया था बड़ा योगदान

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि यहां आप जिन लोगों को देख रहे हैं वे दिल्ली जल बोर्ड की टीम से जुड़े हैं और मैन्युअल खुदाई करते हैं।

दिल्ली के चूहे-छेद वाले खनिक से मिले अरविंद केजरीवाल, जिन्होंने 41 श्रमिकों को बचाने में निभाया था बड़ा योगदान

दिल्ली :  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज उत्तरकाशी सुरंग बचाव में शामिल खनिकों से मुलाकात की। ये खनिक दिल्ली जल बोर्ड के लिए काम करते हैं। दिल्ली की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज भी मौजूद रहे। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि यहां आप जिन लोगों को देख रहे हैं वे दिल्ली जल बोर्ड की टीम से जुड़े हैं और मैन्युअल खुदाई करते हैं। अपनी मशीनरी और जनशक्ति के साथ, उन्होंने (सिल्कयारा सुरंग में) फंसे हुए 41 श्रमिकों तक पाइप पहुंचाई। उसी के जरिए मजदूर बाहर निकले।

आतिशी ने आगे बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज उन्हें सम्मानित किया। पूरी टीम ने 3 दिनों तक बिना रुके वहां काम किया। मैं उन्हें बधाई देना चाहती हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब केंद्र सरकार ने उन्हें कुछ पारिश्रमिक देने की बात की तो उन्होंने इसे ठुकरा दिया और कहा कि वे ऐसा देशभक्ति की भावना से - अपने भाइयों को बचाने के लिए कर रहे हैं। टीम के सदस्यों ने उत्तरकाशी सुरंग बचाव में शामिल होने के अपने अनुभव साझा किए। 

इन्हीं में से एक विपिन ने बताया कि देश की सेवा का अवसर अद्वितीय है। हमारी जगह कोई और होता तो वो भी सब कुछ कर देता। टीम ने अथक परिश्रम किया और शानदार रही। देश की कई एजेंसियों ने मिलकर काम किया। 17 दिनों के बहु-एजेंसी अभियान के बाद सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। सुरंग से मलबा हटाते समय एक अमेरिकी ऑगर मशीन खराब हो जाने के बाद खुदाई के लिए ‘रैट-होल खनन’ विशेषज्ञों की 12 सदस्यीय टीम को बुलाया गया था।