BJP बिना किसी नेगेटिव कैंपेन के जरिए आगे बढ़ने के लिए कर रही तैयारी, लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करने का तैयार है प्लान

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को विपक्षी दलों के मुद्दों को उनके "नकारात्मक" अभियान में शामिल करने

BJP बिना किसी नेगेटिव कैंपेन के जरिए आगे बढ़ने के लिए कर रही तैयारी, लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करने का तैयार है प्लान

दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में से तीन राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। 18 राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी की नज़रें 2024 के लोकसभा चुनावों पर है। भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में अभूतपूर्व बहुमत हासिल करने के लिए जी तोड़ कोशिश में जुटी है।

आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए हाल ही में एक बैठक में हमेशा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समिति भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव से पहले अहम रणनीतियों को बनाया है। इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी नेताओं से कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी के वोट शेयर को 10% तक बढ़ाने की दिशा में काम करना बेहद महत्वपूर्ण है।

इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की प्रदर्शन से विपक्ष को स्तब्ध रह जाना चाहिए। अमित चनी इस बैठक के बाद में अपने संबोधन के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर पोस्ट किया कि हमें अपने विचारधारा और भाजपा सरकारों के ऐतिहासिक कार्यों को घर-घर तक पहुंचना है। पार्टी को 2024 में अभूतपूर्व बहुमत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाना है। बैठक के दौरान चर्चा की गई प्रमुख बातें इस प्रकार हैं-

 

मोदी ने 2019 के चुनावों में अपने प्रदर्शन से भाजपा के वोट शेयर को 10% बढ़ाने का आह्वान किया, जब सत्तारूढ़ पार्टी को 37% से अधिक वोट मिले थे, जबकि उसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को लगभग 45% वोट मिले थे। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने कोई विशिष्ट सीट लक्ष्य निर्धारित नहीं किया, लेकिन जीत सुनिश्चित करने पर जोर दिया जो कि 2019 के प्रदर्शन से बड़ी होनी चाहिए जब भाजपा ने 543 लोकसभा सीटों में से 303 सीटें हासिल की थीं।

 

बैठक में तय किया गया कि पार्टी नेताओं को पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं तक पहुंचने की सलाह दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों तक पहुंचने की आवश्यकता पर भी जोर दिया - जिन्हें उन्होंने अक्सर चार सबसे बड़ी "जातियों" के रूप में वर्णित किया है।

उन्होंने पार्टी नेताओं से अधिकतम संख्या में इन लोगों को चल रही 'विकासशील भारत संकल्प यात्रा' से जोड़ने के लिए कहा, जिसका उद्देश्य उनकी सरकार की प्रमुख कल्याण योजनाओं को पूरा करना है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को विपक्षी दलों के मुद्दों को उनके "नकारात्मक" अभियान में शामिल करने के बजाय सरकार के सकारात्मक शब्दों के बारे में प्रचार करने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी गई है।

 

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह दो दिवसीय विचार-विमर्श का मुख्य आकर्षण था क्योंकि पार्टी को भरोसा है कि यह चुनाव में उसके पक्ष में एक प्रमुख मुद्दा होगा। मोदी के नेतृत्व, उनकी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की अपील और संगठनात्मक मशीनरी की ताकत को जीत की बड़ी वजह बताया गया।

पार्टी के विभिन्न 'मोर्चों' ने आम चुनावों से पहले अपने आगामी कार्यक्रमों के बारे में बात की। बैठक में हालिया विधानसभा चुनावों में भाजपा की बड़ी जीत की सराहना की गई, जिसमें तीन हिंदी भाषी राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की पार्टी इकाई के अध्यक्षों ने जीत पर बात की।