मरने से ठीक पहले अतीक के भाई अशरफ के मुंह का आखिरी शब्द था ‘गुड्डू मुस्लिम’

आखिर कौन है ये गुड्डू मुस्लिम, आरोपी गुड्डू मुस्लिम उर्फ बंबाज गुड्डू को महाराष्ट्र के नासिक से गिरफ्तार किया गया

मरने से ठीक पहले अतीक के भाई अशरफ के मुंह का आखिरी शब्द था ‘गुड्डू मुस्लिम’

नई दिल्ली : कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उमेश पाल हत्याकांड के आरोपी गुड्डू मुस्लिम उर्फ बंबाज गुड्डू को महाराष्ट्र के नासिक से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी रविवार, 16 अप्रैल को रिपोर्ट के अनुसार हुई। हालांकि, महाराष्ट्र पुलिस ने अब इस भ्रम को दूर कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा था कि उत्तर प्रदेश एसटीएफ गुड्डू मुस्लिम की तलाश में महाराष्ट्र के नासिक गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी पुलिस को गुड्डू मुस्लिम के नासिक में छिपे होने की सूचना मिली थी। वहां पहुंचकर यूपी एसटीएफ ने गुड्डू मुस्लिम को गिरफ्तार कर लिया। कई मीडिया हाउस ने भी यही रिपोर्ट चलाई है। अब इस मामले को लेकर महाराष्ट्र की पुलिस ने स्थिति स्पष्ट की है। स्थानीय पुलिस के मुताबिक, मीडिया रिपोर्ट में जिस व्यक्ति के बारे में दावा किया जा रहा था, वह गुड्डू मुस्लिम नहीं बल्कि एक होटल में वेटर है। होटल में किससे पूछताछ की गई, इस सवाल पर नासिक पुलिस ने कहा कि यह गुड्डू मुस्लिम नहीं, बल्कि होटल में कोई वेटर था। गुड्डू मुस्लिम उस अतीक अहमद गिरोह का सदस्य है जिसने 24 फरवरी 2023 को उमेश पाल की हत्या की थी। उमेश पाल की हत्या के सीसीटीवी फुटेज में गुड्डू को बम से हमला करते देखा गया था। गुड्डू मुस्लिम पर एक लाख-5 लाख रुपये का इनाम उसके सिर पर रखा गया है।

सनसनीखेज अतीक अहमद और अशरफ अहमद के दोहरे हत्याकांड का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है। माफिया से नेता बने और उनके भाई को पुलिस मेडिकल जांच के लिए ले जा रही थी, तभी तीन लोगों ने उन्हें गोली मार दी। दोनों एक पुलिस घेरा के अंदर चल रहे थे और राष्ट्रीय मीडिया से बात कर रहे थे जब कैमरे पर एक बंदूक दिखाई दी। अतीक अहमद के सिर में गोली लगी और वह गिर पड़े। अशरफ, बिल्कुल स्तब्ध हो गया तभी हमलावर ने उसे भी गोली मार दी। जैसे ही पुलिस कर्मी और मीडियाकर्मी सुरक्षा के लिए भागे, जमीन पर पड़े हुए दोनों भाइयों पर गोलियों की बरसात कर दी गयी। तीनों आदमी भागे लेकिन पुलिस ने उन्हें दबोच लिया।

गोली मारने से पहले अशरफ गुड्डू मुस्लिम की बात कर रहे थे। वह आखिरी नाम है जो उसने लिया, आखिरी शब्द जो उसने कहा था। फरवरी में हुए उमेश पाल के सनसनीखेज मर्डर में सबसे चर्चित नाम है गुड्डू मुस्लिम। वह अपराधी है जिसने पीड़ित पर कई बम फेंके। उन्हें गुड्डू ‘बमबाज’ भी कहा जाता है। पुलिस गुड्डू मुस्लिम को पकडऩे की कोशिश कर रही है। गुड्डू मुस्लिम को जानने वालों का कहना है कि वह हमेशा से अपराधी था। उनका जन्म इलाहाबाद में हुआ था। स्कूल में रहते हुए भी वह अपराधी बन गया। बाद में वह शातिर अपराधियों के संपर्क में आया। उसने देशी बम बनाना सीखा और उसमें निपुण हो गया। उसके माता-पिता ने उसे सही रास्ते पर लाने की कोशिश की। उन्होंने उसे पढऩे के लिए लखनऊ भेज दिया। हालाँकि, उसने बड़े अपराधों में भाग लेना शुरू कर दिया। लखनऊ में उनकी मुलाकात अभय सिंह और धनंजय सिंह से हुई, जो लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ते थे।

1997 में उसने लखनऊ के ला मार्टिनियर स्कूल के खेल शिक्षक फ्रेंड्रिक जेम्स के खेल शिक्षक की हत्या कर दी थी। उसे गिरफ्तार किया गया था। धनंजय सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि साक्ष्य के अभाव में आरोपितों को कोर्ट में छोड़ दिया गया। उसने फैजाबाद के ठेकेदार संतोष सिंह की भी हत्या कर दी थी। उसने उसे जहर दे दिया। इसके बाद गुड्डू धनंजय सिंह के करीबी हो गए, जो अभय सिंह के दुश्मन बन गए। सूत्रों के अनुसार गुड्डू मुस्लिम लखनऊ के अंडरवर्ल्ड में एक बड़ा नाम बन गया। वह एक मजबूत नेता और विधायक अजीत सिंह के भी करीबी बन गए। गुड्डू मुस्लिम ने अधिकारियों को अपने पक्ष में टेंडर देने के लिए मजबूर कर पैसा कमाना शुरू कर दिया। बाद में उनकी मुलाकात श्रीप्रकाश शुक्ला से हुई। वे शुक्ल को अपना गुरु मानते थे। शुक्ला के एनकाउंटर के बाद वह गोरखपुर के परवेज टाडा के संपर्क में आया जो आईएसआई का एजेंट था।