अश्विनी वैष्णव ने किया भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण, पीएम मोदी यात्रा करने वाले हैं हरी सुमेरियन, जानें इसकी खासियत

पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के अयोध्या से बिहार के दरभंगा तक चलाया जाएगा।

अश्विनी वैष्णव ने किया भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण, पीएम मोदी यात्रा करने वाले हैं हरी सुमेरियन, जानें इसकी खासियत

दिल्ली : वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौर से पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत ट्रेन का निरीक्षण किया है।

इस दौरान उन्होंने अमृत भारत ट्रेनों में उपयोग की गई उन्नत तकनीक की चर्चा करते हुए कहा कि यह ट्रेन पुश पुल तकनीक पर आधारित है। बता दें कि पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के अयोध्या से बिहार के दरभंगा तक चलाया जाएगा। दूसरी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन बेंगलुरु से मालदा के बीच दौड़ेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाने वाले हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अमित भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एक खास टेक्नोलॉजी लगाई गई है जिसे पुश पुल टेक्नोलॉजी कहा जाता है। इस ट्रेन में इंजन आगे खींचता है और दूसा पीछे से धक्का लगाता है, जिससे ट्रेन को जल्दी स्पीड पकड़ने में मदद मिलती है। इस टेक्नोलॉजी के उपयोग के जरिए रूट पर आने वाले मोड़, ब्रिज और स्टेशन में समय बचाने में मदद मिलती है।

इस ट्रेन में तकनीक का उपयोग ऐसे भी किया गया है कि जिससे यात्रियों को कम झटके महसूस हों और गाड़ी भी स्टेबल रहे। ट्रेन के टॉयलेट का डिजाइन भी ऐसा हि जिसमें कम पानी का उपयोग होगा। ट्रेन की स्पीड 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की है। हालांकि इस ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेनों की अपेक्षा 10 प्रतिशत तक अधिक हो सकता है।