मध्यप्रदेश में बीजेनी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

जानें किसे कहां से मिला टिकट, अध्यक्ष लाल सिंह आर्य मध्य प्रदेश के गोहद विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे

मध्यप्रदेश में बीजेनी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को इस साल के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। नई दिल्ली में हुई बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के एक दिन बाद उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्य के अन्य प्रमुख नेता और केंद्रीय मंत्री शामिल हुए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) स्ष्ट मोर्चा के अध्यक्ष लाल सिंह आर्य मध्य प्रदेश के गोहद विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सबलगढ़ से सरला विजेंद्र रावत, चाचौड़ा से प्रियंका मीना, छतरपुर से ललिता यादव, जबलपुर पूर्व (एससी) से आंचल सोनकर, पेटलावद से निर्मला भूरिया, झाबुआ (एसटी) से भानु भूरिया, भोपाल उत्तर से आलोक शर्मा और भोपाल मध्य से ध्रुव नारायण सिंह को मैदान में उतारा है। उम्मीदवारों की पहली सूची इतनी जल्दी घोषित करने का पार्टी का निर्णय पांच राज्यों के चुनावों के महत्व को रेखांकित करता है, जो सभी महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले विधानसभा चुनाव का आखिरी दौर है। छत्तीसगढ़ और एमपी के अलावा, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।

मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों की पहली सूची में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रमुख मंत्रियों के नाम नहीं हैं। 2018 में, मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय सदन में 114 सीटें जीतकर कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, जबकि भाजपा ने 109 सीटें जीती थीं। सबसे पुरानी पार्टी ने कमल नाथ के नेतृत्व में सरकार बनाई। हालांकि, ज्योतिरादित्य सिंधिा के विद्रोह के बाद कई कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी। फ्लोर टेस्ट से पहले ही कमलनाथ ने इस्तीफा दे दिया और सरकार गिर गई। मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान की वापसी के साथ भाजपा ने सरकार बनाई। भाजपा ने आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।