चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू -अवस्थी

इसी के साथ ही पिंगल नामक संवत भी शुरू हो जाएगा। इस साल चैत्र नवरात्रि पर माता का वाहन नाव होगी, जो इस बात का संकेत है कि इस साल खूब वर्षा होगी।

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू -अवस्थी

रादौर - शहर के श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर कच्चा घाट के महंत कमलेश अवस्थी ने बताया कि चैत्र नवरात्रि बुधवार 22 मार्च से शुरू होने जा रही है। इसी के साथ ही पिंगल नामक संवत भी शुरू हो जाएगा। इस साल चैत्र नवरात्रि पर माता का वाहन नाव होगी, जो इस बात का संकेत है कि इस साल खूब वर्षा होगी। पूरे साल चार नवरात्रि आती है, जिनमें आश्विन और चैत्र मास की नवरात्रि सबसे ज्यादा समाज में प्रचलित है। उन्होंने बताया कि सतयुग में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और प्रचलित चैत्र नवरात्रि थी।

इसी दिन से युग का आरंभ भी माना जाता है। इसलिए संवत का आरंभ में चैत्र नवरात्रि से ही होता है। चैत्र नवरात्रि में अबकी बार पूरे नौ दिनों की नवरात्रि होगी। उन्होंने बताया कि चैत्र नवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करनी चाहिए। नवरात्रि के पहले दिन व्रत का पारण किया जाता है। बहुत से भक्त नवरात्रि पर नौ दिन व्रत रखते हैं। इस दिन कलश में जल भरकर पूजा स्थल पर रखा जाता है। कलश के मुख पर कलावा बांधें और फिर ऊपर आम और अशोक के पत्ते रखकर नारियल रख दें। इसके बाद धूप व दीप जलाकर मां दुर्गा की आरती व पूजा करें।