ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत मनरेगा के तहत दिया जा रहा है 100 दिन का रोजगार-समोरा

मजूदर को प्रतिदिन की 331 रुपये दिए जा रहे है दिहाड़ी के रूप में, हर कार्य का किया जा रहा है सोशल ऑडिट- लोकपाल सूबा सिंह समोरा

ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत मनरेगा के तहत दिया जा रहा है 100 दिन का रोजगार-समोरा
ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत मनरेगा के तहत दिया जा रहा है 100 दिन का रोजगार-समोरा
यमुनानगर - आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ग्रामीण विकास विभाग हरियाणा द्वारा मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के सोशल ऑडिट कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जिला यमुनानगर के लोकपाल सूबा सिंह समोरा ने गांव पंचायत छलौर व रामपुर कम्बोयान खण्ड बिलासपुर में सोशल ऑडिट के ग्राम सभाओं की अध्यक्षता की।
लोक पाल मनरेगा सूबा सिंह ने बताया कि हर ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत परिवार को 100 दिन का रोजगार प्राप्त करने का अधिकार है। जिसके लिए वह कार्य करने हेतू लिखित में मांग पत्र अपनी पंचायत को दे सकता है और उसे उसकी मांग के अनुसार कार्य दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मनरेगा में कार्य करने वाले मजदूर को 331 रुपये प्रतिदिन मजदूरी दी जा रही है। यदि मनरेगा कार्य प्राप्त करने व प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने में कोई परेशानी आ रही है तथा इन कार्यो में कोई अनियमता दिखाई दे रही है तो वह उसकी शिकायत लोकपाल के फोन नम्बर 9991610481 पर कर सकता है।
उन्होंने बताया कि सोशल ऑडिट टीम के सदस्यों में कविता, अनुराधा, प्रवीण व विजय द्वारा किए जा रहे सोशल ऑडिट प्रक्रिया का निरीक्षण भी किया जा रहा है। सोशल ऑडिट के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए मकानों का निरीक्षण भी उनके द्वारा मंगलवार को किया गया और लाभार्थियों से बातचीत की गई। उन्होंनेे बताया कि ग्राम सभा में लोगों से मनरेगा व बनाए गए मकानों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।