द.कोरिया ने लगाया उ. कोरिया के हथियार कार्यक्रम को लेकर रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध

योनहाप न्यूज एजेंसी ने द. कोरिया के विदेश मंत्रालय के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी।

द.कोरिया ने लगाया उ. कोरिया के हथियार कार्यक्रम को लेकर रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध

सोल  - दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को कथित तौर अवैध वित्तपोषण को लेकर कोरियाई मूल के एक रूसी नागरिक सहित दो लोगों और दो संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने द. कोरिया के विदेश मंत्रालय के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक पूर्व दक्षिण कोरियाई नागरिक चोई चोन गोन, जिसके पास रूस की नागरिकता है, को मंगोलिया में हने उलान एलसीसी नामक कंपनी को वित्त पोषित करने के कारण प्रतिबंधित किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि द. कोरिया ने चोन गोन पर कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बचने और उ. कोरिया के सैन्य कार्यक्रमों के लिए धन मुहैया कराने का आरोप लगाया है। साथ ही चोन गोन पर रूस स्थित ट्रेडिंग फर्म बनाकर उ. कोरिया को आर्थिक रूप से समर्थन देने का भी आरोप लगाया गया है।

समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि द. कोरिया द्वारा उनके खिलाफ आधिकारिक जांच शुरू किए जाने के बाद चोन गोन रूस के लिए रवाना हो गये और वहां रूसी नागरिकता हासिल कर लिया।

उल्लेखनीय है कि मई 2022 में श्री यूं सुक-योल के द. कोरिया के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद उनके प्रशासन ने उ. कोरिया के साथ संबंधों को लेकर 45 लोगों और 47 संगठनों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं।