मध्यप्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

ग्वालियर-उज्जैन में ओले गिरने की चेतावनी

मध्यप्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उज्जैन : मध्यप्रदेश में बीते तीन दिनों से जारी बारिश का सिलसिला आज यानि सोमवार को भी जारी है। मौसम विभाग ने मई माह में भी बारिश की चेतावनी जारी की है। जहां बारिश से लोगों को अप्रैल-मई माह में पडऩे वाली भीषण गर्मी से राहत मिल गई है तो वहीं, जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आगामी कुछ घंटों में प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है। वहीं उज्जैन, ग्वालियर, शाजापुर, छतरपुर समेत कुछ जिलों में ओले गिरने के आसार भी है। मौसम वैज्ञानिकों ने पांच मई तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार व्यक्त किए हैं। लगातार जारी बारिश के चलते कई जिलों में पारा लुढक़कर 20 डिग्री के नीचे पहुंच गया है, जिससे लोगों को गर्मी के मौसम में भी ठंडक का अहसास हो रहा है। कई स्थानों पर लोग ठंडक से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते हुए भी नजर आ रहे हैं।

मौसम विभाग ने आगर, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, इंदौर, धार, गुना, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, खरगोन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, सतना, रीवा, कटनी, शहडोल, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, दतिया, सीधी, टीकमगढ़, सिवनी, छिंदवाड़ा जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि राजगढ़, सीहोर, शाजापुर, सागर, विदिशा, देवास, बैतूल, पन्ना, कटनी, दमोह और उमरिया जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, अशोकनगर और छतरपुर में रेड अलर्ट जारी किया है।

खजुराहो में भारी बारिश

छतरपुर जिले में जोरदार बारिश का सिलसिला जारी है। सोमवार को जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में गरज-चमक के साथ बारिश हुई साथ ही ओले भी गिरे। सुबह के वक्त से मौसम साफ था और धूप निकली थी, लेकिन अचानक काले बादल छा गए और तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी। मंदिर परिसर में घूम रहे सैलानी बारिश से बचने के लिए मंदिरों में दुबक गये हैं। 

24 घंटों में वर्षा के आंकड़े

बीते 24 घंटों की बात करें तो पश्चिमी मध्यप्रदेश के दतिया जिले में 76.2, अशोकनगर के ईसागढ़ में 42, चंदेरी में 36, नर्मदापुरम में 1, इटारसी में 40.2, माखननगर में 6, सोहागपुर में 4, बनखेड़ी में 3.2, सिवनी-मालवा में 1, पिपरिया में 1, बैतूल में 16.4, घोड़ाडोंगरी में 40, आमला में 38, चिचोली में 34.4, प्रभातपट्टन में 17.4, शाहपुर में 15.6, मुलताई में 12.4, भीमपुर में 5, भैंसदेही में 4, भोपाल सिटी में 35.2, बैरागढ़ में 31, नवीबाग में 18.8, कोलार में 18.4, बैरसिया में 1.4, ग्वालियर में 3.4, डबरा में 34, भितरवार में 25.2, घाटीगांव में 15.3, इंदौर एयरपोर्ट में 14.2, महू में 8, सांवेर में 4.6, देपालपुर में 3.6, गौतमपुरा में 2.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।