जापान ने किया टोही उपग्रह ले जा रहे एच2ए रॉकेट का प्रक्षेपण

जापानी सरकार वर्तमान में जानकारी इकट्ठा करने के लिए

जापान ने किया टोही उपग्रह ले जा रहे एच2ए रॉकेट का प्रक्षेपण

टोक्यो : जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएक्सए) ने शुक्रवार को तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से कोगाकु-8 ऑप्टिकल उपग्रह (टोही उपग्रह) लेकर जा रहे एक एच2ए रॉकेट का प्रक्षेपण किया।

एमबीसी टेलीविजन स्टेशन के एक प्रसारण में शुक्रवार को यह जानकारी दी। प्रक्षेपण 11 जनवरी को होना था, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे स्थगित कर दिया गया।

कोगाकु-8 उपग्रह जापान सरकार का है और इसका उपयोग सूचना एकत्र करने के लिए किया जाएगा। यह अंतरिक्ष से पृथ्वी की सतह की निगरानी करेगा और उत्तर कोरिया में सैन्य सुविधाओं, गतिविधियों तथा स्थिति पर डेटा एकत्र करेगा, विशेष रूप से प्योंगयांग के मिसाइल कार्यक्रम के संबंध में यह जानकारी जुटाएगा।

इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं के मामले में जानकारी एकत्र करने के उद्देश्य को भी पूरा करेगा। उपग्रह को विकसित करने में 40 अरब येन (27.5 करोड़ डॉलर) की लागत आई है।जापानी सरकार वर्तमान में जानकारी इकट्ठा करने के लिए 10 उपग्रहों का उपयोग कर रही है।

एच2ए रॉकेट तरल-ईंधन वाला है। इस प्रकार के रॉकेट का यह 48वां प्रक्षेपण है। पचासवें प्रक्षेपण के बाद एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2024..25 में इसे चरणबद्ध तरीके से धीरे-धीरे हटाये जाने का अनुमान है। एच2ए की जगह अगली पीढ़ी का एच3 रॉकेट लेगा, जिसे 15 फरवरी के बाद लॉन्च किया जाना है।

यदि शुक्रवार का प्रक्षेपण उपग्रह को उसकी इच्छित कक्षा में स्थापित कर देता है तो यह इस संशोधन के लिए 42वां सफल प्रक्षेपण होगा। इससे एच2ए की सफलता दर 97.9 प्रतिशत हो जाएगी।