बाज़ार अद्यतन घरेलू बाजारों में सोमवार को लगातार पांचवें दिन तेजी जारी

एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एनटीपीसी और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर भी लाभ में रहे।

बाज़ार अद्यतन घरेलू बाजारों में सोमवार को लगातार पांचवें दिन तेजी जारी

मुंबई : घरेलू बाजार में सोमवार को लगातार पांचवें दिन तेजी जारी रही। विश्लेषकों ने बताया कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को स्पष्ट बहुमत और विदेशी कोषों की आवक जारी रहने से पिछले सप्ताह बनी सकारात्मक भावना को और बढ़ावा मिला।

उन्होंने बताया कि कच्चे तेल की कीमतों के 80 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहने से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला। बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 877.43 अंक बढ़कर 68,358.62 पर पहुंच गया।

 

वहीं निफ्टी 284.80 अंक चढ़कर 20,552.70 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में अडाणी एंटरप्राइजेज और अडाणी पोर्ट्स के शेयरों ने क्रमशः 6.79 प्रतिशत और 4.52 प्रतिशत की अधिकतम बढ़त हासिल की।

 

एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एनटीपीसी और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं मारुति, ब्रिटानिया और डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के शेयरों को नुकसान हुआ। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।

 

अमेरिकी बाजार शुक्रवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ 78.38 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 1,589.61 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।