रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे मोदी-बाइडन

दोनों नेता शांति सम्मेलन या शांति प्रस्ताव पर किस हद तक करेंगे बात

रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे मोदी-बाइडन

वाशिंगटन :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के चार दिवसीय दौरे पर हैं। अमेरिका के व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मिलकर पीएम मोदी यूक्रेन मुद्दा पर चर्चा कर सकते हैं। कुटनीतिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने बताया कि दोनों नेता शांति सम्मेलन या शांति प्रस्ताव पर किस हद तक बात करेंगे, मैं फिलहाल इसके बारे में कुछ नहीं कह सकता। 

अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 21 से 24 जून के लिए अमेरिका दौरे पर गए हैं। 22 जून को जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन की तरफ से पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में विशेष रात्रिभोज का आयोजन किया गया है। 22 जून को पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। 

यूक्रेन मुद्दे पर हो सकता है चर्चा

मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फेरेंस को संबोधित करते हुए किर्बी ने कहा कि यूक्रेन शांति प्रक्रिया में तीसरे पक्ष के तौर पर देश की भूमिका का हम स्वागत करते हैं। उन्होंने अबतक इस मुद्दे पर दूसरे देशों की भूमिका पर कहा- ‘हम लंबे समय से कह रहे हैं कि शांति प्रक्रिया में शामिल तीसरे पक्ष के देश की भूमिका का स्वागत किया जाएगा। हमारा मानना है कि शांति प्रक्रिया में तीसरे पक्ष के देश की ऐसी भूमिका हो सकती है।’

जो बाइडन और पीएम मोदी के बीच मीटिंग में यूक्रेन युद्ध पर बातचीत होगी या नहीं, इस सवाल का जवाब देते हुए किर्बी ने कहा- मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि पीएम मोदी के इस यात्रा के दौरान इस सप्ताह यूक्रेन में युद्ध का मुद्दा उठेगा। इसके बारे में अब कोई सवाल नहीं है। उन्होंने कहा- ‘शांति प्रस्ताव और शांति सम्मेलन के लिए दोनों नेता किस हद तक बात करेंगे, इसके बारे में फिलहाल मुझे कुछ पता नहीं है। हमें इसके लिए दोनों नेताओं का इंतजार करना होगा। लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि वे दोनों को यूक्रेन के मौजूदा स्थिति पर बात करने का मौका मिलेगा।’

यूक्रेन के समर्थन में अमेरिका 

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने बताया कि सभी इस युद्ध को खत्म होते हुए देखना चाहते हैं। हम आज ही इसे खत्म होता हुआ देखना चाहेंगे। मैंने यह बहुत बार कहा है कि यह युद्ध आज ही खत्म हो सकता है अगर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सही काम करें और अपनी सेना को वापस बुला लें। 

किर्बी ने कहा- ‘पुतिन ऐसा नहीं करने वाले हैं। पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में अभी बहुत ही भयानक युद्ध जारी है। हमने बहुत बार कहा है कि हम शांति के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का समर्थन करते हैं। हमने यह भी बहुत बार कहा है कि किसी भी चर्चा चाहे वह शिखर सम्मेलन में हो या फिर कहीं और, उसका स्वागत तभी किया जाएगा जब वह विश्वसनीय या टिकाऊ हो।’ उन्होंने कहा कि आपने राष्ट्रपति बिडेन को एक लाख बार ‘बिना यूक्रेन के यूक्रेन के बारे में कुछ भी नहीं’ कहते सुना है।