मोदी शुक्रवार को सातवें भारतीय मोबाइल कांग्रेस में जारी करेंगे 100 ‘5 जी ऐप लैब

इस अवसर पर वह देश भर के शैक्षणिक संस्थानों को 100 '5जी यूज़ केस लैब्स' का उपहार देंगे

मोदी शुक्रवार को सातवें भारतीय मोबाइल कांग्रेस में जारी करेंगे 100 ‘5 जी ऐप लैब

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को राजधानी में दूरसंचार उद्योग के प्रमुख सम्मेलन भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी 2023) के सातवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे और इस अवसर पर वह देश भर के शैक्षणिक संस्थानों को 100 '5जी यूज़ केस लैब्स' का उपहार देंगे। आईएमसी 2023 तीन दिन चलेगा। दूरसंचार विभाग और सेल्यूलर सेवा कंपनियों के मंच सीओएआई के सहयोग से इसका आयोजन प्रगति मैदान में भारत मंडपम में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए कहा कि '100 5जी लैब पहल' का उद्देश्य सामाजिक आर्थिक क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए 5जी अनुप्रयोगों को विकसित करना है। '100 5त्र लैब्स पहल' के तहत विकसित ये 5जी ऐप विकास प्रयोगशालाएं देश में 6जी-तैयार पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखी जा रही हैं।

बयान में कहा गया है , '100 5जी लैब पहल', 5जी अनुप्रयोगों के विकास को प्रोत्साहित करके 5जी तकनीक से जुड़े अवसरों को साकार करने का एक प्रयास है जो भारत की अनूठी जरूरतों के साथ-साथ वैश्विक मांगों को भी पूरा करता है। बयान के अनुसार यह अनूठी पहल शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन आदि जैसे विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देगी और देश को 5जी तकनीक के उपयोग में आगे ले जाएगी। यह पहल देश में 6जी-तैयार शैक्षणिक और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास की दिशा में एक कदम है जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच है और 27 से 29 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन दूरसंचार और प्रौद्योगिकी में भारत की अविश्वसनीय प्रगति को उजागर करने और महत्वपूर्ण बातें सामने लाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा।

'ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन' (वैश्विक डिजिटल नवाचार ) पर केंद्रित आईएमसी 2023 का लक्ष्य प्रमुख अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के डेवलपर, निर्माता और निर्यातकों को एक जगह ला कर भारत की स्थिति को मजबूत करने के प्रयासों को बढ़ावा देना है। तीन दिवसीय कांग्रेस में 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, हरित प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस वर्ष, आईएमसी एक स्टार्टअप कार्यक्रम - 'एस्पायर' शुरू कर रहा है। यह नई उद्यमशीलता पहल और सहयोग को उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से स्टार्टअप, निवेशकों और स्थापित व्यवसायों के बीच संबंधों को बढ़ावा देगा। आयोजकों के अनुसार आईएमसी 2023 में लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे, जिनमें लगभग 5000 सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 प्रदर्शक, 400 स्टार्टअप और अन्य हितधारक शामिल होंगे।