मिजोरम में प्रारंभिक दौर में 17 फीसदी से अधिक मतदान

मिजोरम में अगले पांच वर्षों के लिए अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए

मिजोरम में प्रारंभिक दौर में 17 फीसदी से अधिक मतदान

आइजोल : मिजोरम में 40 सीटों वाले विधानसभा के चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतदान में पहले दो घंटों में 17 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
पूर्वोत्तर के पहाड़ी राज्य मिजोरम में अगले पांच वर्षों के लिए अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद से ही बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े थे। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।
चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सुबह 09.00 बजे तक मतदान प्रतिशत 17.18 रहा। कुछ मतदान केंद्रों को छोड़कर जहां ईवीएम में कुछ तकनीकी खराबी आई थी, मतदान सुचारू रूप से शुरू हो गया।
मुख्यमंत्री ज़ोरमथंगा सुबह अपने गृह मतदान केंद्र रामहलुन वेंगलाई पर वोट डालने गए, लेकिन ईवीएम में खराबी के कारण वोट नहीं डाल सके। उन्होंने यहां मतदान अधिकारियों से कहा कि वह बाद में वापस आएंगे।
राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने आइजोल दक्षिण-2 में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
देश के दूसरे सबसे कम आबादी वाले और पांचवें सबसे छोटे राज्य में 1,276 मतदान केंद्र हैं जहां 4,39,026 महिलाओं सहित 8,56,868 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा 23 सीटों पर और आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार चार सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं 27 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार हैं। राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए उच्च तकनीक उपायों के साथ-साथ बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था भी लागू की गयी है। शांति और व्यवस्था बनाये रखने के लिए 3,000 राज्य पुलिस कर्मियों के अलावा, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 450 इकाइयों को तैनात किया गया है। मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए 21 सामान्य पर्यवेक्षक, 14 व्यय पर्यवेक्षक और 11 पुलिस पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं।
चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि 769 (60 प्रतिशत) मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है।