मिजोरम विधानसभा चुनाव मतगणना अब चार दिसंबर को होगी

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात नवंबर को मतदान हुआ था।मिजोरम की एनजीओ समन्वय समिति (एनजीओसीसी) के सदस्यों ने मतगणना की

मिजोरम विधानसभा चुनाव मतगणना अब चार दिसंबर को होगी

मिजोरम : निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को कहा कि मिजोरम विधानसभा चुनाव में मतगणना निर्धारित तारीख से अब एक दिन बाद चार दिसंबर को होगी। यह मतगणना तीन दिसंबर (रविवार) को होनी थी।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतगणना की तारीख में बदलाव करने का निर्णय विभिन्न समूहों से अनुरोध प्राप्त होने के बाद, इस आधार पर लिया गया कि रविवार का दिन ईसाई-बहुल राज्य मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है।

 

इसने कहा, ‘‘आयोग ने इन अभ्यावेदनों पर विचार करते हुए, मिजोरम विधानसभा चुनाव के तहत मतगणना की तारीख को तीन दिसंबर, 2023 (रविवार) से संशोधित करके चार दिसंबर, 2023 (सोमवार) करने का निर्णय लिया गया है।’’

 

पहले, चार अन्य राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ -साथ मिजोरम में भी मतगणना तीन दिसंबर को होनी थी। इन सभी राज्यों की विधानसभाओं के लिए पिछले महीने मतदान हुआ था।

 

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात नवंबर को मतदान हुआ था।मिजोरम की एनजीओ समन्वय समिति (एनजीओसीसी) के सदस्यों ने मतगणना की तारीख में बदलाव की मांग को लेकर शुक्रवार को मिजोरम में विरोध प्रदर्शन किया।

 

आइजोल में राजभवन के निकट एक रैली को संबोधित करते हुए, समिति के अध्यक्ष लालमछुआना ने राजनीतिक दलों, गिरजाघरों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा मतगणना की तारीख को पुन:निर्धारित करने का बार-बार आग्रह किये जाने के बावजूद इस मुद्दे पर अब तक चुप रहने के लिए निर्वाचन आयोग की आलोचना की।