मिजोर में विस चुनाव के लिए मतदान जारी

भारत के दूसरे सबसे कम आबादी वाले और पांचवें सबसे छोटे राज्य में 1,276 मतदान केंद्रों पर

मिजोर में विस चुनाव के लिए मतदान जारी

आइजोल:  पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में 40 सदस्यीय विधान सभा के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हुयी और कई मतदान केंद्रों पर लोग शुरुआती मिनटों में अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए निर्धारित समय से पहले ही कतार में लग गए थे। मतदान औपचारिक रूप से शाम चार बजे समाप्त हो जाएगा।

भारत के दूसरे सबसे कम आबादी वाले और पांचवें सबसे छोटे राज्य में 1,276 मतदान केंद्रों पर 4,39,026 महिलाओं सहित 8,56,868 मतदाता 170 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 23 सीटों पर और आम आदमी पार्टी (आप) चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं 27 निर्दलीय उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

इनमें से चार उम्मीदवार दो-दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए उच्च तकनीक उपायों के साथ-साथ बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था भी लागू की गई है।

कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 3,000 राज्य पुलिस कर्मियों के अलावा, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 450 इकाइयों को तैनात किया गया है। मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए 21 सामान्य पर्यवेक्षक, 14 व्यय पर्यवेक्षक और 11 पुलिस पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। राज्य भर में मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्रों में 29 संवेदनशील मतदान केंद्र और एक अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि 769 (60 प्रतिशत) मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है।