मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया' हुआ पूरी तरह राममय

पूरी बिल्डिंग पर लाइटिंग के जरिए जय श्री राम और दीपकों की सजावट की गई है

मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया' हुआ पूरी तरह राममय

 मुंबई : अयोध्या राम मंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में खुशी का माहौल है। इस खास मौके पर लोग दिवाली बना रहे हैं। लोगों ने लाइटिंग और दीयों से अपने घर सजा दिए हैं। जहां इसी कड़ी में दुनिया के सबसे रईस उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी ने भी अपने 27 मंजिला घर 'एंटीलिया को पूरी तरह से 'राममय कर दिया है। मुंबई से मुकेश अंबानी के आलीशान घर 'एंटीलिया की तस्वीरें सामने आई हैं। इन तस्वीरों को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। दरअसल, 'एंटीलिया को 'राम नाम से सजा दिया गया है। पूरी बिल्डिंग पर लाइटिंग के जरिए जय श्री राम और दीपकों की सजावट की गई है। जय श्री राम नाम के साथ 'एंटीलिया बिल्डिंग और ज्यादा सुंदर लग रही है।

मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया किसी महल से कम नहीं है और यह ना सिर्फ मुंबई ब्लकि दुनिया के सबसे महंगे घरों में शामिल है। मुकेश अंबानी का यह 27 मंजिला घर सिर्फ अंबानी परिवार के लिए ही नहीं है बल्कि मुकेश अंबानी के सैकड़ों कर्मचारी भी यहाँ रहते हैं। घर का एरिया 4 लाख स्क्वेयर फीट है। इसके अलावा मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया की अनुमानित कीमत लगभग 200 करोड़ डॉलर या 15 से 16 हजार करोड़ रुपये के आसपास है।

मुकेश अंबानी के घर की तस्वीरें देख लोग यूं ही कमेंट करते हुए कह रहे हैं कि सिर्फ झोपड़ी वालों को ही नहीं बल्कि महल वालों को भी राम की जरूरत है। लोगों का कहना है कि, मुकेश अंबानी बेहद अमीर होकर भी यह भली-भांति ध्यान रखते हैं कि भगवान के आगे कोई कुछ नहीं है। जो है सब उन्हीं से है और इसीलिए मुकेश अंबानी को कई बार भगवान के आगे नम्र और सांस्कृतिक भाव के साथ नतमस्तक होते हुए देखा गया है। और अब जब अयोध्या राम मंदिर में भगवान रामलला के विराज रहे हैं तो भी मुकेश अंबानी रामधुन में मग्न हो गए हैं। मुकेश अंबानी भी रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्हें निमंत्रण मिला है।

रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 22 जनवरी को अपने सभी कार्यालयों में छुट्टी की घोषणा भी की है। यानि आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के सभी कार्यालय बंद रहने वाले हैं। इसके साथ ही राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए रिलायंस द्वारा एंटीलिया में विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जा रहा है।

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आज रामलला राम मंदिर में विराजित हो जाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेने वाले हैं। पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में मौजूद रहेंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम दोपहर 12:20 पर शुरू होगा और दोपहर करीब 1 बजे तक चलेगा। बताया जाता है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की आंखों से पट्टी हटायेंगे। इसके बाद वह रामलला की आंखों में सोने की श्लाका से काजल लगाएंगे। काजल लगाने के बाद पीएम मोदी रामलला को शीशा दिखाएंगे और इसी के साथ प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण हो जाएगी। हालांकि, प्राण प्रतिष्ठा में पीएम मोदी मुख्य यजमान नहीं हैं। वह प्रतीकात्मक यजमान रहेंगे।

पीएम मोदी के अलावा प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए देश-दुनिया की कई नामी हस्तियां अयोध्या पहुंच चुकी हैं। देशभर से साधू-संत, सन्यासी और राम कथावाचक भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे हुए हैं। इसके अलावा कई बिजनेसमैन, क्रिकेटर और सिनेमा से जुड़े लोग प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या आए हैं। अयोध्या के नवनिर्मित राम मंदिर के आगे महल भी फेल लगता है। वहीं प्राण प्रतिष्ठा से पहले नवनिर्मित राम मंदिर को लाइटिंग और फूल-पत्तियों से इस कदर सजाया गया है कि मंदिर से आँखें नहीं हट रहीं। राम मंदिर का बेहद ही भव्य और मनमोहक नजारा दिख रहा है।