प्रॉपर्टी डाटा सुधार कैंप में 392 संपत्तिधारकों की आपत्तियां दर्ज, 329 का मौके पर निपटान

80 प्रतिशत संपत्तिधारकों की प्रॉपर्टी आईडी का मौके पर किया सुधार, निगम आयुक्त आयुष सिन्हा ने निरीक्षण कर अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

प्रॉपर्टी डाटा सुधार कैंप में 392 संपत्तिधारकों की आपत्तियां दर्ज, 329 का मौके पर निपटान

यमुनानगर। प्रॉपर्टी टैक्स डाटा की त्रुटियां दूर करने के लिए शनिवार को निगम के तीनों कार्यालयों में दो दिवसीय प्रॉपर्टी डाटा सुधार शिविर लगाया गया। मेयर मदन चौहान ने शिविर का शुभारंभ किया और जायजा लिया। तीनों कार्यालयों में लगाए गए शिविरों में त्रुटियां ठीक करने को पहले दिन 392 संपत्तिधारकों की आपत्तियां दर्ज की गई। इन प्रॉपर्टी धारकों के आवेदन पोर्टल पर अपलोड कर 329 की गलतियां ठीक कर मौके पर ही निपटान किया गया। लगभग 80 प्रतिशत आपत्तियों का निपटान मौके पर ही किया गया। बाकी की 63 आपत्तियों का निपटान दो से तीन दिन के भीतर किया जाएगा। इस दौरान निगमायुक्त आयुष सिन्हा (आईएएस) ने तीनों स्थानों पर लगाए शिविरों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कैंप में आए संपत्तिधारकों से बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी और उपस्थित स्टाफ को उनकी आपत्तियों को तुरंत हल करने के आदेश दिए। लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसलिए टोकन सिस्टम के द्वारा लोगों की आपत्तियां ली गई। तीनों स्थानों पर लोगों की सुविधा के लिए शीतल पेयजल, बैठने के लिए कुर्सियां व बेंच व अन्य व्यवस्थाएं निगम द्वारा की हुई थी।


निगम आयुक्त ने निरीक्षण कर लोगों से किया संवाद -

नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा सबसे पहले भाई कन्हैया साहिब चौक स्थित निगम कार्यालय में पहुंचे। यहां उन्होंने कार्यालय अधीक्षक धर्मवीर के साथ मिलकर शिविर का जायजा लिया। शिविर में त्रुटियां ठीक कराने पहुंचे लोगों से बातचीत की। उन्हें उचित दिशा निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने उप निगम आयुक्त अशोक कुमार व जेडटीओ अजय वालिया के साथ नगर निगम कार्यालय यमुनानगर व कार्यालय अधीक्षक प्रदीप कुमार के साथ नगर निगम कार्यालय जगाधरी में लगाए प्रॉपर्टी डाटा सुधार शिविरों का जायजा लिया। उन्होंने निगम अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आने वाले हर व्यक्ति की प्रॉपर्टी आईडी को ठीक किया जाए।
 
यमुनानगर कार्यालय में 174 में से 154 की गलतियां मौके पर ठीक की -

नगर निगम कार्यालय जगाधरी में वार्ड नंबर एक से सात तक, नगर निगम कार्यालय यमुनानगर में वार्ड नंबर आठ से 15 तक और भाई कन्हैया साहिब चौक स्थित नगर निगम कार्यालय में वार्ड 16 से 22 तक के संपत्तिधारकों की प्रॉपर्टी आईडी की त्रुटियां दूर की जा रही है। शनिवार को जगाधरी में लगाए शिविर में 126 संपत्तिधारकों ने अपनी आपत्तियां दर्ज कराई। इनमें से 111 का मौके पर निपटान किया गया। 15 बाकी है। वहीं, नगर निगम कार्यालय यमुनानगर में कुल 174 आपत्तियां दर्ज की गई। इनमें से 154 की त्रुटियां मौके पर ठीक कर दी गई। 20 बाकी है। इसी तरह कन्हैया साहिब चौक स्थित निगम कार्यालय में कुल 92 संपत्तिधारकों ने आपत्तियां दर्ज कराई। यहां 64 की त्रुटियों का मौके पर सुधार किया गया। बाकी 28 का निपटान जल्द किया जाएगा। रविवार को भी इन्हीं स्थानों पर प्रॉपर्टी डाटा सुधार शिविर लगाए जाएंगे। प्रॉपर्टी धारक आईडी की त्रुटियां ठीक कराने के लिए रजिस्ट्री, आधार कार्ड, फैमिली आईडी, प्रॉपर्टी आईडी से लिंक मोबाइल फोन व अन्य दस्तावेज साथ लेकर आए।


स्वयं भी आवेदन कर सकते है शहरवासी -

प्रॉपर्टी आईडी संबंधित समस्याओं के समाधान को दूर करने के लिए प्रॉपर्टी मालिक स्वयं भी पॉर्टल पर आवेदन कर सकता है। पोर्टल पर जाने के लिए नागरिकों को क्यू आर कोड स्कैन करना होगा। शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से नई प्लानिंग के तहत क्यू आर कोड जारी किया गया है। यह विभाग की वेबसाइट यूएलबीएचआरवाईएनडीसी डॉट ओआरजी पोर्टल पर भी उपलब्ध है। संबंधित व्यक्ति खुद कहीं से भी प्रॉपर्टी आईडी में बदलाव की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। नागरिकों को क्यू आर कोड से खुलने वाले पोर्टल पर अपनी प्रॉपर्टी संबंधी व अन्य जानकारी देनी होगी।