पीएम मोदी, अमित शाह, अजीत डोभाल, एसएफजी की हिट लिस्ट में ये 25 नाम

मेल के जरिए दी जान से मारने की धमकी, चंद्रचूड़ भारत के मोस्ट वांटेड अपराधी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं

पीएम मोदी, अमित शाह, अजीत डोभाल, एसएफजी की हिट लिस्ट में ये 25 नाम

नई दिल्ली : हाल के दिनों में विदेशों में कई खालिस्तान समर्थक कार्यकर्ताओं की हत्या से क्षुब्ध होकर अमेरिका स्थित प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) संगठन के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नून ने शीर्ष भारतीय नेताओं, उद्योगपतियों और मशहूर हस्तियों के प्रति अपने समूह की नफरत को स्पष्ट कर दिया है। 31 अक्टूबर को समूह की ‘हिट लिस्ट’ में शामिल 25 भारतीयों को भेजे गए एक ईमेल में एसएफजे प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत अन्य को जान से मारने की धमकी दी। 

ईमेल का विश्लेषण करते समय, खुफिया एजेंसियां अमिताभ बच्चन और कंगना रनौत जैसे बॉलीवुड अभिनेताओं के साथ-साथ मुकेश अंबानी और गौतम अडानी सहित कई शीर्ष उद्योगपतियों के नाम शामिल देखकर आश्चर्यचकित रह गईं। एसएफजे ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कमल नाथ जैसे कांग्रेस नेताओं को भी दोषी ठहराया है, जबकि कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. जैसे शीर्ष अधिकारियों को दोषी ठहराया है। चंद्रचूड़ भारत के मोस्ट वांटेड अपराधी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं। निज्जर की हत्या के बाद कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा निज्जर की हत्या के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में भारत को बुलाए जाने के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में कड़वाहट आ गई।

खुफिया अधिकारियों का कहना है कि ये ईमेल खालिस्तानी समर्थक आंदोलन में हताशा को दर्शाते हैं। एक सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि प्रमुख राजनीतिक नेतृत्व का नाम लेने के अलावा, एसएफजे ने कई अन्य प्रमुख हस्तियों का नाम लिया है, जिन्होंने 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों के लिए न्याय की मांग करते हुए हमेशा सिख समुदाय का समर्थन किया है। पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) द्वारा वित्त पोषित। भाले को गर्म रखने के लिए इन खालिस्तानी समर्थक कार्यकर्ताओं को बड़े पैमाने पर धन भेजा जा रहा है। भारत के कुछ हिस्सों में अशांति पैदा करने के लिए फंड का इस्तेमाल किया जा रहा है। शीर्ष खुफिया सूत्रों का कहना है कि कश्मीरियों के बीच भारत विरोधी भावनाओं को फैलाने से लेकर मणिपुर झड़पों को भडक़ाने तक, आईएसआई हर जगह मौजूद है।