राजस्थान स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

राष्ट्रपति मुर्मू ने एक ट्वीट में कहा, “ राजस्थान दिवस पर राज्य के लोगों को मेरी शुभकामनाएं।

राजस्थान स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

नयी दिल्ली - राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान राज्य के स्थापना दिवस पर गुरुवार को प्रदेश की जनता के सुनहरे भविष्य एवं समृद्धि की कामना करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने एक ट्वीट में कहा, “ राजस्थान दिवस पर राज्य के लोगों को मेरी शुभकामनाएं। संस्कृति, सत्कार, शौर्य और पर्यटन स्थल राजस्थान की पहचान हैं। मेरा विश्वास है कि ऐसी विशेषताओं के बल पर राज्य के निवासी सुनहरे भविष्य का निर्माण करेंगे और देश के विकास में अपना योगदान देंगे। ”

श्री धनखड़ ने कहा कि गौरवशाली इतिहास, जीवंत संस्कृति और समृद्ध लोकपरंपराओं को समेटे राजस्थान वीरों और जननायकों की भूमि रहा है। उन्होंने कहा,“ मेरी कामना है कि राजस्थान प्रगति की नयी ऊंचाइयों को छूता रहे, हर क्षेत्र में नित नये कीर्तिमान स्थापित करता रहे। ”

श्री मोदी ने ट्विटर पर राज्य के लोगों को बधाई देते हुए कहा, “ राजस्थान दिवस पर राज्य के सभी भाई-बहनों को मेरी ओर से ढेरों शुभकामनाएं। इस अवसर पर मैं गौरवशाली विरासत से समृद्ध इस प्रदेश के चौतरफा विकास की कामना करता हूं। ”

कुल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाले इस राज्य की स्थापना विभिन्न छोटे-छोटे रजवाड़ों और रियासतों का पुनर्गठन कर 30 मार्च 1949 को की गयी थी।