प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे

प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने भारतीय अंदाज में किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे

पोर्ट मोरेस्बी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे जहां उनके समकक्ष जेम्स मारापे ने उनका स्वागत किया है। पापुआ न्यू गिनी के एयरपोर्ट पर मेजबान देश के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने जिस खास अंदाज में भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया है वो चर्चा का विषय बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे जहां वह अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ 22 मई को भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। तीन देशों के अपने दौरे के दूसरे चरण में मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं।

बता दें कि जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट पर पहुंचे और प्लेन से नीचे उतरे तो उनका स्वागत प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पैर छूकर स्वागत किया। बता दें कि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री जापान से यहां पहुंचे जहां उन्होंने जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लिया और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।  मोदी और मारापे सोमवार को एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। मोदी ने पूर्व में कहा था, ‘‘मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन (एफआईपीआईसी) में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।’’ एफआईपीआईसी का गठन 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान किया गया था। एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन में 14 देशों के नेता भाग लेंगे। आम तौर पर कनेक्टिविटी और अन्य मुद्दों के कारण ये सभी शायद ही कभी एक साथ मिलते हैं। पीआईसी में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स, माइक्रोनेशिया, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुआतु शामिल हैं। मोदी, मारापे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से भी मुलाकात करेंगे।

खास रहा प्रधानमंत्री का स्वागत

प्रधानमंत्री का स्वागत करना इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि पापुआ न्यू गिनी में किसी अन्य देश के प्रधानमंत्री का स्वागत सूर्यास्त के बाद नहीं होता है मगर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया है। पीएम मोदी के लिए वर्षों पुरानी परंपरा को तोड़ा गया है। जानकारी के मुताबिक प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपीय देश रात के समय में या सूर्यास्त के बाद विदेशी महमानों का राजकीय सम्मान के साथ स्वागत नहीं करता है। हालांकि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां पहुंचे तो सूर्यास्त हो चुका था इसके बाद भी वर्षों की परंपरा को तोड़ते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया है। पापुआ न्यू गिनी पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के कई लोगों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो भी क्लिक करवाए। इस दौरान भारतीयों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन भी करते नजर आए।