राजनाथ सिंह का दावा, मोदी के कारण रुका-यूक्रेनी युद्ध के लिए भारतीयों को निकाला गया

राजनाथ ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच सैन्य संघर्ष शुरू होने

राजनाथ सिंह का दावा, मोदी के कारण रुका-यूक्रेनी युद्ध के लिए भारतीयों को निकाला गया

दिल्ली : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस के साथ युद्ध के दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। लंदन में एक नागरिक अभिनंदन समारोह में बोलते हुए सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री फंसे हुए

भारतीय छात्रों की वापसी के लिए एक सुरक्षित गलियारा सुनिश्चित करने के लिए रूस और यूक्रेन दोनों के नेताओं के साथ चर्चा में लगे हुए हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मोदी के कूटनीतिक प्रयासों के परिणामस्वरूप संघर्ष में चार से पांच घंटे का ठहराव आया।

राजनाथ ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच सैन्य संघर्ष शुरू होने के बाद, यूक्रेन में पढ़ रहे हमारे बच्चों के माता-पिता उनके ठिकाने और व्यक्तिगत सुरक्षा को लेकर चिंतित थे।

प्रधान मंत्री ने यूक्रेन से हमारे छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने का बीड़ा उठाया। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ सगाई की।

उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से भी बातचीत की कि अमेरिका का कोई भी हस्तक्षेप छात्रों की सुरक्षित वापसी में बाधा नहीं बनेगा। उनके प्रयासों की बदौलत, लड़ाई को चार से पांच घंटे के लिए रोक दिया गया, जिससे यूक्रेन से 22,000 से अधिक छात्रों को सुरक्षित निकालने में मदद मिली।

सिंह ने सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के विकास और भारत में डिजिटल उछाल में महत्वपूर्ण निवेश पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जब डिजिटल लेनदेन की बात आती है, तो भारत के अलावा किसी अन्य देश में 80 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता नहीं हैं।

पूरी दुनिया ने यूपीआई के माध्यम से हमारे निर्बाध डिजिटल लेनदेन को स्वीकार किया है और इसकी सराहना की है। हमारे देश में अब तक UPI के माध्यम से लगभग 130 लाख करोड़ डिजिटल लेनदेन हो चुके हैं।