रूस तथा तुर्की ने शिखर सम्मेलन को बताया शानदार

भारत की प्रशंसा की और कहा कि दिल्ली सम्मेलन से सदस्य देशों को विभिन्न एजेंडों पर स्पष्टता के साथ काम करने का विचार मिला है

रूस तथा तुर्की ने शिखर सम्मेलन को बताया शानदार

नई दिल्ली : रूस तथा तुर्की ने जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन को शानदार बताते हुए रविवार को इसके सफल आयोजन के लिए भारत की प्रशंसा की और कहा कि दिल्ली सम्मेलन से सदस्य देशों को विभिन्न एजेंडों पर स्पष्टता के साथ काम करने का विचार मिला है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने आज कहा, भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में हुआ जी-20 का शिखर सम्मेलन स्पष्ट संदेश देने के हिसाब से अहम माना जाएगा। इस सम्मेलन से हमें एक स्पष्ट मार्गदर्शन और साफ दृष्टिकोण मिला है और इस मामले में यह सम्मेलन मील का पत्थर साबित होता है। उन्होंने कहा, भारत की अध्यक्षता में हुए इस शिखर सम्मेलन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत की सक्रियता के कारण पहली बार जी-20 देश एकजुटता के साथ काम करने पर सहमत हुए हैं और जी 20 के इतिहास में शायद यह पहला मौका है, मेरा मतलब है कि दुनिया के विकासशील देशों - ब्राजील, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका विशेष रूप से सक्रिय रहे। विकासशील देशों को इस बात के लिए धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने अपने हक की रक्षा करते हुए पश्चिमी देशों के यूक्रेनीकरण के एजेंडे पर मनमानी करने के प्रयास को विफल किया है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा भारत ने बहुत शानदान और सफलतापूर्वक जी-20 देशों की की अध्यक्षता का दायित्व निभाया है और इस सफलता के लिए मैं भारत को धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से मुझे, मेरी पत्नी तथा तुर्की के प्रतिनिधिमंडल की खातिरदारी की उनके इस आतिथ्य के लिए भी मैं श्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने कहा, भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 देशों के शिखर सम्मेलन का इस वर्ष का विषय एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य था। शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में हमने उन पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में चर्चा की जिनका सामना आज पूरी दुनिया कर रही है। जलवायु परिवर्तन, जैविक विविधता के नुकसान और विशेष रूप से व्यापक प्रदूषण की बड़ी चुनौतियां हमारे सामने हैं और इसे हम अब ज्यादा गहराई से महसूस कर सकते हैं।