रूस का निजी विमान अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ : अधिकारी

भारतीय नागर विमानन अधिकारियों ने भी बताया कि विमान मोरक्को में पंजीकृत था।

रूस का निजी विमान अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ : अधिकारी

रूस :  एक निजी विमान अफगानिस्तान के दूरदराज के एक ग्रामीण इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि विमान में छह लोग सवार थे।

विमान एक एंबुलेंस उड़ान के तौर पर भारत के गया से ताशकंद के रास्ते मॉस्को तक परिचालित किया जा रहा था। क्षेत्रीय प्रवक्ता जबीउल्ला अमीरी ने बताया कि दुर्घटना शनिवार को बदख्शां प्रांत के जेबक जिले के पास एक पर्वतीय इलाके में हुई।

उन्होंने बताया कि एक बचाव दल दुर्घटना स्थल के लिए रवाना किया गया है। जेबक अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से करीब 250 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित है।

यह एक ग्रामीण और पर्वतीय इलाका है। बदख्शां पुलिस प्रमुख के कार्यालय ने भी एक बयान में दुर्घटना की पुष्टि की है। मास्को में, रूसी नागरिक उड्डयन अधिकारियों ने कहा कि एक दसॉल्ट फाल्कन 10 लापता हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि विमान में चालक दल के चार सदस्य और दो यात्री सवार थे। उन्होंने बताया कि रूस के पंजीकरण वाले विमान से संपर्क टूट गया और यह रडार के स्क्रीन से ओझल हो गया।

रूसी अधिकारियों ने कहा कि विमान एथलेटिक ग्रुप एलएलसी और एक निजी व्यक्ति से संबद्ध है। बाद में, रूस की जांच समिति ने कहा कि इसने वायु सुरक्षा नियमों के संभावित उल्लंघन या लापरवाही के आरोपों की एक आपराधिक जांच शुरू की है।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान में रूसी दूतावास घटना को लेकर स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। वहीं, तालिबान के सूचना एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रेयान की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, विमान मोरक्को की एक कंपनी का था।

भारतीय नागर विमानन अधिकारियों ने भी बताया कि विमान मोरक्को में पंजीकृत था। रेयान ने दुर्घटना के लिए इंजन के काम करना बंद कर देने को जिम्मेदार ठहराया।

इससे पहले, अफगानिस्तान में 2020 में भीषण विमान दुर्घटना हुई थी। इस दौरान अमेरिकी वायुसेना का बम्बार्डियर ई-11ए गजनी प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में दो अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई थी।