SA20 केवल चार साधारण तक, टेस्ट क्रिकेट खेल हो सकता है: ग्रीम स्मिथ

एसए20 लीग के आयुक्त स्मिथ ने पीटीआई

SA20 केवल चार साधारण तक, टेस्ट क्रिकेट खेल हो सकता है: ग्रीम स्मिथ

 क्रिकेट : पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने रविवार को कहा कि एसए20 के लिए केवल चार हफ्ते की विंडो है और दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट क्रिकेट इसके साथ सिर्फ सह अस्तित्व में ही नहीं रह सकता बल्कि पूरे साल खेला जा सकता है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ‘अनकैप्ड’ (जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला हो) नील ब्रांड की अगुआई में दूसरी दर्जे की टेस्ट टीम न्यूजीलैंड भेज रहा है क्योंकि इस दौरे की तारीख एसए20 के दूसरे सत्र के साथ पड़ रही हैं।

एसए20 की सभी छह फ्रेंचाइजी आईपीएल टीम के मालिकों की हैं। क्या एसए20 और दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम सह अस्तित्व में रह सकती हैं? इस पर एसए20 लीग के आयुक्त स्मिथ ने पीटीआई से कहा, ‘‘एसए 20 साल में चार हफ्ते की है और निश्चित तौर पर एक या दो चुनौतियां होंगी और यह आदर्श नहीं है। इसे हर सत्र में बेहतर से बेहतर होना चाहिए। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट ने प्रतिबद्धता दी है कि एसए20 इसके भविष्य का बड़ा हिस्सा है और इसे सफलता के लिए सर्वश्रेष्ठ मौका देता है। मेरा मानना है कि साल के सिर्फ चार हफ्ते ही इसमें चाहिए और टेस्ट क्रिकेट खेलने का काफी मौका होगा। ’’ सीएसए की इस लीग में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है और प्रसारकों की राशि भी इसकी आर्थिक स्थिति के लिए महत्वपूर्ण है।