जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले नेताओं के लाइफ पार्टनर्स के लिए भी हो रही खास तैयारी

कई जगहों के दौरे पर जाएंगी नेताओं की पत्नियां, उनके लिए भी की जाएंगी खास व्यवस्थाएं

जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले नेताओं के लाइफ पार्टनर्स के लिए भी हो रही खास तैयारी

नई दिल्ली : जी20 शिखर सम्मेलन में विभिन्न देशों के नेता, उनके साथ अधिकारी तो आएंगे ही। उनके साथ नेताओं के जीवनसाथी भी साथ में होंगी। समिट का जिस समय आयोजन किया जाएगा उस दौरान ही इन नेताओं की पत्नियां भी दिल्ली स्थित कई जगहों का दौरा करेंगी। नेताओं की पत्नी या साथियों का जब या जहां भी दिल्ली में दौरा होगा तो उसे लेकर भी खास व्यवस्था की गई है। दरअसल दिल्ली में आठ से 11 सितंबर तक के दौरान वीआईपी मूवमेंट होने काफी अधिक होगा। इस अधिक मूवमेंट को देखते हुए सडक़ों पर वीआईपी रूट को लागू किया जाएगा। हालांकि आम जनता को वीआईपी रूट के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि समिट के दौरान घूमने या शॉपिंग करने के लिए मेहमानों की पत्नियां सेंट्रल दिल्ली के कुछ इलाकों में घूमने जा सकती है। इस दौरान ट्राफिक को डायवर्ट किया जा सकता है जिससे आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जनता को परेशानी ना हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस अलग से एडवाइजरी भी जारी करेगी।

जानकारी के मुताबिक समिट के लिए आठ सितंबर से ही वीआईपी मेहमानों का आमगन शुरू हो जाएगा। राष्ट्राध्यक्षों समेत कई वीआईपी मेहमान दिल्ली पहुंचने लगेंगे। इसके बाद अगले दिन यानी नौ तारिख को प्रगति मैदान में समिट की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान ही दोपहर में लीडर्स की पत्नियां मार्केट जाएंगे। माना जा रहा है कि वो पूसा इंस्टिट्यूट भी जाएंगी जहां उन्हें भारत में उगने वाले कुछ खास अनाज, मिलेट्स और अन्नों के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम और लंच भी आयोजित किया जाएगा। इसके बाद वीआईपी नेताओं की पत्नियों को इंडिया गेट स्थित जयपुर हाउस स्थित नैशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट में ले जाया जाएगा। यहां उनका गैलरी देखने का प्रोग्राम है। इसके बाद वो हैंडीक्राफ्ट की शॉपिंग करेंगी। शॉपिंग के बाद उनका सीधे होटल जाने का कार्यक्रम है। इसके बाद प्रगति मैदान में रात में राष्ट्राध्यक्षों के साथ होने वाले ग्रैंड डिनर के लिए वो भी आएंगी।

राजघाट भी जाएंगी

नौ सितंबर को मार्केट घूमने के बाद अगले दिन 10 सितंबर की सुबह सभी वीआईपी गेस्ट यानी राष्ट्राध्यक्षों के कार्यक्रम के बाद उनकी पत्नियां महात्मा गांधी की समाधी पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी। इसके लिए वो राजघाट जाएंगी। इस दौरान भी उनके लिए वीआईपी रूट को तैयार किया जाएगा। राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद वो होटल लौटेंगी। इसके बाद सभी अपने देश लौट जाएंगें। संभावना है कि 10 सितंबर की रात तक अधिकतर वीवीआईपी गेस्ट अपने देश लौट जाएंगे। 

पर्यटक पुलिस भी होगी तैनात

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिनिधियों और अन्य आगंतुकों की मदद के लिए प्रमुख पर्यटन केंद्रों, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी पर विशेष रूप से सुसंस्कृत व्यवहार में प्रशिक्षित लगभग 400 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। उपराज्यपाल कार्यालय के अधिकारियों ने कहा कि पर्यटक पुलिस लिखेबहुउद्देशीय वाहनों में चलने वाले इन कर्मियों को स्मारकों, लोकप्रिय बाजारों, हवाई अड्डा टर्मिनल, अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) और रेलवे स्टेशन जैसे 21 स्थानों पर तैनात किया जाएगा। हर टीम में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का एक कमांडो, एक गनमैन और एक चालक के साथ प्रभारी के रूप में परिवीक्षाधीन उप-निरीक्षक होंगे।