प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से रेहड़ी-पटरीवालों को बड़ा सहारा : हरदीप पुरी

योजना के सफल तीन वर्ष पूरे होने पर राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री पुरी ने कहा

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से रेहड़ी-पटरीवालों को बड़ा सहारा : हरदीप पुरी

नई दिल्ली : आवास और शहरी मामलों तथा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना से देश में रेहड़ी-पटरी वालों के जीवन को गरिमा और स्थायित्व मिला है।

इस योजना के सफल तीन वर्ष पूरे होने पर राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना सरकारी योजनाओं को सर्वाधिक तेजी से लागू की गयी योजनाओं में है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि ने भारत के शहरों और कस्बों में वित्तीय समावेशन और डिजिटल साक्षरता की एक नई लहर चलाई है।

श्री पुरी ने इस अवसर पर स्ट्रीट वेंडर्स के लिए पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इससे ऋण आवेदन प्रक्रिया सरल बनाई जा सकेगी और योजना के बारे में उन्हें जानकारी प्रदान की जा सकेगी।

कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों से आये कई लाभार्थियों ने इस योजना के फायदे और इसके चलते अपने जीवन में आए सुखद परिवर्तन की कहानी सुनाई।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एक जून, 2020 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य स्ट्रीट वेंडर्स के बीच स्वरोजगार, स्वावलंबन, स्वाभिमान (स्वरोजगार, स्व-निर्वाह और आत्मविश्वास) बहाल करने के उद्देश्य से यह योजना लाई गयी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना भारत सरकार की सबसे तेजी से बढ़ती हुई सूक्ष्म-क्रेडिट योजनाओं में से एक बन गई है। इसने अपने नागरिकों को क्रेडिट और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के साथ जोड़ा है। इस योजना के माध्यम से कोविड-19 प्रभावित रेहड़ी-पटरी वालों (स्ट्रीट वेंडर्स) को अपनी आजीविका फिर से शुरू करने में मदद मिली तथा इसने वित्तीय समावेशन और स्ट्रीट वेंडर्स को मुख्यधारा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस योजना की उल्लेखनीय उपलब्धियों और पहलों पर प्रकाश डालने वाली एक पुस्तक का भी इस कार्यक्रम में विमोचन किया गया। कार्यक्रम में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी, संयुक्त सचिव और मिशन निदेशक राहुल कपूर और केंद्र तथा राज्य सरकारों, बैंकों, डिजिटल भुगतान संग्रहकर्ता तथा प्रमुख भागीदार शामिल हुए।

लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के सहयोग से स्ट्रीट वेंडर्स के लिए ‘उद्यम’ पंजीकरण और पीएम स्वनिधि पोर्टल पर ‘उद्यम’ पंजीकरण और ‘उद्यम सहायता’ प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सुविधा भी दी गई है, ताकि अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए वे उद्यम पंजीकरण करा सकें। श्री पुरी ने पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थी स्ट्रीट वेंडर्स से बातचीत की और उनके जीवन में बदलाव लाने वाली पीएम स्वनिधि योजना से अवगत कराया। इस योजना के तहत अब तक 48.5 लाख ऋण आवेदनों को स्वीकृति कर 46.4 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर को कुल 5,795 करोड़ रुपये की ऋण राशि वितरित की गयी है।