ट्रम्प ने चुनाव संबंधित चार मामलों में दोषी करार नहीं दिए जाने की अपील

श्री ट्रम्प के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले की सुनवाई के लिए नियुक्त किया गया

ट्रम्प ने चुनाव संबंधित चार मामलों में दोषी करार नहीं दिए जाने की अपील

वाशिंगटन : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वाशिंगटन की एक अदालत से छह जनवरी 2021 को हुई हिंसा (कैपिटल हिल-संसद भवन) को लेकर लगे सभी चारों आरोपों में दोषी करार नहीं दिए जाने की अपील की है। श्री ट्रम्प के खिलाफ अमेरिका को धोखा देने के लिए साजिश रचने, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने के दो मामले तथा अधिकारों के खिलाफ साजिश रचने का मामला दर्ज है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से मनोनीत जिला न्यायाधीश तान्या छुटकन को श्री ट्रम्प के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले की सुनवाई के लिए नियुक्त किया गया है। सुश्री चुटकन ने चुनाव को पलटने और सत्ता हस्तांतरण को बाधित करने के प्रयासों के खिलाफ कई मौकों पर बात की है। इसके अलावा, उन्होंने पहले श्री ट्रम्प के व्हाइट हाउस के रिकॉर्ड को गत छह जनवरी की समिति को दिए जाने से रोकने के प्रयासों के खिलाफ फैसला सुनाया था।

ट्रम्प न्यायाधीश चुटकन के सामने अभी तक उपस्थित नहीं हुए हैं, लेकिन मजिस्ट्रेट न्यायाधीश मोक्सिला ए. उपाध्याय के सामने उपस्थित हुए हैं। उन्होंने डेमोक्रेट्स पर अपने खिलाफ न्यायपालिका को ‘अभूतपूर्व हथियार बनाने’ का भी आरोप लगाया। श्री ट्रम्प 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए अब तक रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख उम्मीदवार हैं।