राजस्थान में राजे को लेकर क्यों है भाजपा में असमंजस

जयपुर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण ने दिया थे संकेत

राजस्थान में राजे को लेकर क्यों है भाजपा में असमंजस

जयपुर : राजस्थान में इस साल विधानसभा के चुनाव होने है। भाजपा अपनी तैयारी में जुटी हुई है। हालांकि, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की भूमिका पर अभी भी असमंजस की स्थिति है। जयपुर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण ने संकेत दिया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महत्वपूर्ण राजस्थान विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री के चेहरे के बिना जा सकती है। गुलाबी शहर में पार्टी की ‘परिवर्तन संकल्प यात्रा’ रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने संकेत दिया कि राज्य में आने वाले चुनावों में भाजपा का प्रतीक ‘कमल’ पार्टी का चेहरा होगा। खबर यह भी है कि राजस्थान में बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक आज रात जयपुर में होगी। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे। चुनाव को लेकर रणनीति बनाएंगे और विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर भी मंथन होगी। 

पीएम मोदी के जयपुर आगमन पर दो बार की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के समर्थक आगामी चुनाव के लिए पार्टी के चेहरे के रूप में उनके नाम की घोषणा की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पार्टी चेहरे के नाम पर तस्वीर साफ करने के बजाय, पीएम ने संकेत दिया कि बीजेपी मोदी और पार्टी चिन्ह (कमल) को पार्टी का चेहरा बनाकर चुनाव में जा सकती है, जिससे सीएम पद के लिए अगले उम्मीदवार पर चल रहा सस्पेंस और गहरा हो गया है। अतीत में, भाजपा ने यह रणनीति तब अपनाई थी जब उसे लगा कि चुनाव से पहले नाम चुनने से पार्टी में विभाजन हो सकता है। भगवा पार्टी यह रणनीति तब अपनाती है जब उसे लगता है कि स्थानीय नेताओं के नेतृत्व में राज्य इकाई प्रतिद्वंद्वी से मुकाबला करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है और पार्टी पीएम मोदी को चेहरे के रूप में पेश करती है। इस बीच सीएम उम्मीदवार के नाम पर बीजेपी आलाकमान की चुप्पी भी इस बात का सबूत है कि राजस्थान में पार्टी इकाई में सब कुछ ठीक नहीं है। 

कई मीडिया रिपोर्टों में सुझाव दिया गया है कि पार्टी दो गुटों में विभाजित है-राजे के नेतृत्व वाला समूह और केंद्रीय मंत्री और जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का गुट। पूर्व मुख्यमंत्री पिछले दो दिनों से अपने गृह क्षेत्र झालावाड़ और कोटा में भाजपा की परिवर्तन यात्रा से गायब थीं। पीएम मोदी के दौरे से पहले राजे का यह बयान कि वह राजस्थान नहीं छोड़ेंगी। राजे गाथा का संबंध राजस्थान में कांग्रेस की अंदरूनी कलह से है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार कहा था कि जब उनकी पार्टी के प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट ने उनकी सरकार के खिलाफ विद्रोह किया था तो राजे ने उनकी मदद की थी। इसके अलावा, पायलट ने कई मौकों पर गहलोत पर राजे सरकार के दौरान कथित तौर पर भ्रष्टाचार में शामिल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया। दरअसल, पायलट ने राजे शासन के भ्रष्टाचार के मामलों में कार्रवाई की मांग को लेकर अपनी ही सरकार के खिलाफ एक दिवसीय मौन धरना दिया। शायद राजे पर गहलोत का कथित नरम रुख राजस्थान बीजेपी में विवाद की जड़ बन गया। 

अपने आसपास के तमाम विवादों और अपनी सरकार के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद, राजे के दावे को भाजपा में कम नहीं आंका जा सकता है। उनके पास कांग्रेस और गहलोत के खिलाफ चुनावी जीत की विरासत है जो उन्हें सीएम पद के लिए सबसे आगे बनाती है। उनके नेतृत्व में, भाजपा ने 2003 और 2013 में गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस को हराया। वह राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों पर सीधा प्रभाव रखती हैं। पिछले चुनावों में उन्होंने राज्य में जातिगत समीकरण को सफलतापूर्वक पार कर लिया था। राजे अच्छी तरह जानती हैं कि चुनावी सफलता हासिल करने के लिए जाति कार्ड कैसे खेला जाता है। वह खुद को जाटों की बहू, राजपूतों की बेटी और गुज्जरों की 'समधन' कहती थी। हालाँकि, पार्टी में अंदरूनी कलह को भांपते हुए, कुछ महीने पहले भाजपा ने उनके कथित प्रतिद्वंद्वी राजेंद्र राठौड़ को राजस्थान विधानसभा में एलओपी बनाकर पदोन्नत किया था। राठौड़ राजपूत समुदाय से हैं। इस घटनाक्रम ने राजे गुट को परेशान कर दिया था और इस फैसले को जाति-समीकरण संतुलन के कदम के रूप में देखा गया था। लेकिन ये बात भी सच है कि राजे के पक्ष में हमेशा पार्टी के ज्यादातर विधायकों का समर्थन रहा है। 

जैसा कि भाजपा ने संकेत दिया है कि वह राजस्थान में विधानसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता की लहर पर सवार हो सकती है, ऐसे में राजे के लिए रास्ता मुश्किल हो सकता है। गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्य इकाई के प्रमुख चंद्र प्रकाश जोशी, राजेंद्र राठौड़ और पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ कुछ ऐसे नाम हैं जो उनकी जगह ले सकते हैं। हालाँकि, किसी भी परिस्थिति में, भाजपा चुनावी मौसम में भी राजे को दरकिनार करके कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती है। इसलिए वह पार्टी के पोस्टर और बड़े कार्यक्रमों पर मौजूद रहती है। वर्तमान में देखें तो भाजपा ज्यादातर राज्यों में बिना किसी चेहरे के ही चुनावी मैदान में उतर रही है। उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद से भाजपा ने किसी भी राज्य में सीएम पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। बावजूद इसके उसे कई राज्यों में सफलता जरूर मिली है। राजस्थान में भी भाजपा इसी रास्ते पर आगे बढऩे की कोशिश में है। देखना होगा उसे जनता का कितना समर्थन मिलता है। यही तो प्रजातंत्र है।