एमडीएन स्कूल में गुणात्मकता के लिए कार्यशाला का आयोजन

गुवाहाटी आसाम से आई प्रशिक्षका प्रेरणा अग्रवाल ने लायन क्विस्ट के अंतर्गत बच्चो में रुचि पैदा करने पढऩे की आदत विकसित करने व सामाजिक समरक्षता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

एमडीएन स्कूल में गुणात्मकता के लिए कार्यशाला का आयोजन

कलायत। एमडीएन स्कूल कलायत  में लायंस क्लब इंटरनेशनल के द्वारा अध्यापको के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। विश्व की सबसे बड़ी एनजीओ लायंस क्लब इंटरनेशनल द्वारा अध्यापको को प्रक्षिक्षित करने व गुणात्मकता का विकास करने के लिए 6  7 मई को कार्यशाला का आयोजन किया गया।

गुवाहाटी आसाम से आई प्रशिक्षका प्रेरणा अग्रवाल ने लायन क्विस्ट के अंतर्गत बच्चो में रुचि पैदा करने पढऩे की आदत विकसित करने व सामाजिक समरक्षता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। खेल-खेल में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए व विद्यार्थियों में भेदभाव को खत्म करने के लिए अध्यापको को किस प्रकार उनके बीच में सम्मिलित होना है का प्रशिक्षण भी  दिया गया व बच्चों के मन से हीनभावना को खत्म करना व विकट परिस्थितियों में अपना मनोबल बनाए रखना तथा असफल होने पर आत्महत्या जैसे कदम न उठाकर उस परिस्थिती का सामना करने  का प्रशिक्षण कार्यशाला के माध्यम से दिया गया।

युवावस्था में बच्चो के सामने क्या - क्या चुनौतियां होती है और उन चुनौतियॉ का किस प्रकार से डट के सामना करना है व   युवावस्था में अभिभावकों द्वारा  बच्चो के साथ व्यवहार करने से सम्बंधित एक पुस्तिका वितरित की गई। लायंस क्लब इंटेरनेशनल डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन वीरेंदर मेहता ने बताया की यह संस्था 104 वर्षो से विभिन्न समाज सेवा कर रही है।

यह संस्था गरीबो के लिए भोजन, ब्लड डोनेशन, साइबर क्राइम, बच्चो के कैंसर शुगर, पर्यावरण सुरक्षा व लायन कविस्ट आदि क्षेत्रों में कार्य कर रही है। लायंस क्लब कैथल के प्रधान अमरजीत सिंह व लायंस क्लब कैथल ग्रेस प्रधान सुशील छाबरा ने एमडीएन संस्था के संस्थापक डॉ. विजय कंसल को इस कार्यशाला के आयोजन के लिए धन्यवाद दिया पुरस्कार वितरण समारोह में लायंस क्लब कैथल से लायन डॉ रमेश बंसल, सुभाष धनौरी, संदीप गोयल, नराताराम, वकील सिंह, गौरी शंकर, गुरचरण सिंह व श्याम सुन्दर ने व लायंस क्लब ग्रेस से हरचरण छाबरा , नवीन मिगलानी, भोपाल भट्ट व तुलसी चावला  ने भाग लेकर 30 प्रतिभागी व डायरेक्टर डॉ निशा कंसल, सुनीता कंसल, प्राचार्या मधु भल्ला व डॉ राजकुमार जांगड़ा को सम्मान्नित किया।