सुप्रीम कोर्ट पहुंचे बिलकिस बानो मामले के 3 दोषी, आत्मसमर्पण के लिए मांगा और समय

न्यायमूर्ति बी वी नागरथाना की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष एक तत्काल उल्लेख

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे बिलकिस बानो मामले के 3 दोषी, आत्मसमर्पण के लिए मांगा और समय

दिल्ली : बिलकिस बानो मामले में तीन दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर जेल अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण की समय सीमा छह से चार सप्ताह बढ़ाने का अनुरोध किया है।

न्यायमूर्ति बी वी नागरथाना की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष एक तत्काल उल्लेख के दौरान, वकीलों ने पीठ से मामले की तत्काल सुनवाई करने का अनुरोध किया क्योंकि आत्मसमर्पण का समय रविवार को समाप्त हो रहा है।

इसके बाद पीठ ने रजिस्ट्री को मामले को तत्काल सुनवाई के लिए सीजेआई के समक्ष रखने का निर्देश दिया। संभावना है कि सुनवाई शुक्रवार को होगी। 

दोषियों में से एक, गोविंदभाई नाई ने अपनी याचिका में अपने 88 वर्षीय पिता और 75 वर्षीय मां की देखभाल की जिम्मेदारी का हवाला देते हुए कहा कि वह उनका एकमात्र देखभालकर्ता है।

नाई ने कहा कि उनके पिता अस्थमा से पीड़ित एक बुजुर्ग व्यक्ति थे और उनका स्वास्थ्य खराब था क्योंकि हाल ही में उनकी एंजियोग्राफी सहित सर्जरी हुई थी और बवासीर के इलाज के लिए एक और ऑपरेशन होना था।

अपने अच्छे आचरण का हवाला देते हुए, नाई ने अपने आवेदन में कहा, "रिहाई की अवधि के दौरान, मैंने किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन नहीं किया था और छूट के आदेश की शर्तों का अक्षरशः पालन किया था।"

एक अन्य दोषी, रमेश रूपाभाई चंदना ने यह कहते हुए छह सप्ताह की मोहलत मांगी कि उसे अपने बेटे की शादी की व्यवस्था करने के लिए समय चाहिए।

तीसरे दोषी मितेश चिमनलाल भट ने भी छह सप्ताह के विस्तार का अनुरोध किया, जिसमें उल्लेख किया गया कि उसकी सर्दियों की उपज फसल के लिए तैयार है, और वह आत्मसमर्पण करने से पहले इस कार्य को पूरा करना चाहेगा।

गौरतलब है कि 8 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने 2002 में गोधरा कांड के बाद गुजरात में हुए दंगों के दौरान बिलकिस बानो से बलात्कार और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या के दोषी 11 लोगों को रिहा करने के राज्य के आदेश को रद्द कर दिया था।

अदालत ने फैसला सुनाया था कि गुजरात सरकार इस तरह का आदेश पारित करने के लिए "पर्याप्त सक्षम नहीं" थी और इस कदम को "धोखाधड़ी वाला कृत्य" करार दिया था।

11 दोषियों को जेल में 15 साल पूरे करने के बाद, उनकी उम्र और कैद के दौरान व्यवहार को ध्यान में रखते हुए, 15 अगस्त, 2022 को रिहा कर दिया गया।