तेलंगाना में अपराह्न 01.00 बजे तक 36.68 फीसदी मतदान

वहीं 13 नक्सलप्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में यह शाम 1600 बजे ही समाप्त हो जायेगा

तेलंगाना में अपराह्न 01.00 बजे तक 36.68 फीसदी मतदान

हैदराबाद : तेलंगाना विधानसभा चुनाव में गुरुवार को छिटपुट घटनाओं के बीच अपराह्न एक बजे तक 36.68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया । कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य भर में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों पर कतारों में खड़े हैं। मतदान सुबह 07.00 बजे शुरू हुआ तथा 106 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 1700 बजे चलेगा। वहीं 13 नक्सलप्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में यह शाम 1600 बजे ही समाप्त हो जायेगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में सिरपुर, चेन्नूर, बेल्लमपल्ली, मनचेरियल, आसिफाबाद, मंथनी, भूपालपल्ली, मुलुगु, पिनापाका, येल्लांडु, कोठागुडेम, असवाराओपेट और भद्राचलम शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री एवं तेलंगाना प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने भारत के चुनाव आयोग और राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) उम्मीदवारों और उनके कार्यकर्ताओं पर ‘चुनावी कदाचार’ का आरोप लगाया। इस बीच कांग्रेस ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) विधायक के कविता के खिलाफ चुनाव आयोग में एक औपचारिक शिकायत दर्ज की है, जिसमें उन पर कथित तौर पर जनता से अपनी पार्टी को वोट देने का आग्रह करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। शिकायत में कहा गया कि सुश्री कविता ने बंजारा हिल्स के डीएवी पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र में अपना वोट डालने के बाद लोगों से बीआरएस को वोट देने की अपील करके चुनाव संहिता का उल्लंघन किया।

प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक जनगांव निर्वाचन क्षेत्र में बूथ संख्या 244 पर उस समय तनाव व्याप्त हो गया, जब बीआरएस-कांग्रेस-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गयी। कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ी। निज़ामाबाद जिले के बोधन टाउन में, बीआरएस और कांग्रेस नेताओं के बीच झड़प हुई, जिसके बाद पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। इब्राहिमपट्टनम निर्वाचन क्षेत्र के खानापुर गांव में पुलिस ने आपस में भिड़ रहे बीआरएस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज किया तथा कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया और भगा दिया गया।

प्रदेश चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक राज्य भर में स्थापित 35,655 मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव मैदान में 221 महिलाओं सहित 2,290 उम्मीदवार हैं। इनमें मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव और उनके मंत्री-पुत्र के.टी. रामाराव शामिल हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 3,26,02,799 है जिनमें 1,62,98,418 पुरुष, 1,63,01,705 महिलाएं और 2,676 उभयलिंगी शामिल हैं। आज के मतदान में 2,290 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा। वोटों की गिनती राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ 03 दिसंबर को होगी।