नेपाल सीमा पर 424 सुरक्षा समितियां कर रही है निगरानी

भारत-नेपाल सीमा पर संदिग्ध अवस्था मे दिखाई

नेपाल सीमा पर 424 सुरक्षा समितियां कर रही है निगरानी

बस्ती :  उत्तर प्रदेश के बस्ती परिक्षेत्र के सिद्वार्थनगर जिले मे भारत-नेपाल सीमा पर आरपेशन कवच के तहत 424 सुरक्षा समितियां निरन्तर निगरानी कर रही है।

पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) रामकृष्ण भारद्वाज ने मंगलवार को ‘यूनीवार्ता’ से बातचीत में कहा कि नेपाल सीमा पर सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये है।

आपरेशन कवच के तहत जनपद सिद्वार्थनगर में नेपाल बार्डर से 10 किलोमीटर अन्दर आने वाले 424 गांवो में ग्राम सुरक्षा समिति का गठन किया गया है। इन समितियों में चार हजार 173 सदस्य जोड़े गये है।

भारत-नेपाल सीमा पर संदिग्ध अवस्था मे दिखाई पड़ने वाले व्यक्तियों के बारे मे समिति के सदस्यों द्वारा पुलिस तथा एसएसबी के जवानो को जानकारी दिया जाता है जहां पर पुलिस और एसएसबी की संयुक्त टीम द्वारा जांच पड़ताल करके कार्यवाही किया जाता है।

उन्होने बताया कि सीमा से सटे 424 गांवो मे गोष्ठी आयोजित करके मादक पदार्थ एवं मानव तस्करी के सम्बंध मे लोगो को जागरूक किया जाता है तथा इसकी रोकथाम के लिए समिति के सदस्यों के अलावा भी आम नागरिको से सहायता लिया जाता है।

सभी सदस्यों का विवरण स्थानीय पुलिस थाने पर मौजूद है समय-समय पर थाने स्तर पर भी बैठक करके आवश्यक जानकारियां आदान प्रदान की जाती है। वर्तमान समय मे नेपाल को जाने वाली सभी मार्गो पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है

हर आने जाने वाले लोगो के बारे मे जानकारी प्राप्त किया जाता है अगर कोई संदिग्ध अवस्था मे पाया जाता है तो उसकी जांच पड़ताल कराकर उसके विरूद्व कार्यवाही किया जाता है।