बंगलूरू में 6 फरवरी से होगा भारत ऊर्जा सप्ताह का आगाज

पीएम मोदी करेंगे भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन, इसमें 500 अंतरराष्ट्रीय वक्ता 80 सत्रों में अपनी बात रखेंगे।

बंगलूरू में 6 फरवरी से होगा भारत ऊर्जा सप्ताह का आगाज

नई दिल्ली- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के संरक्षण में फेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के बैनर तले हो रहे इस आयोजन को लेकर मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक उसकी योजना इसे सालाना आयोजन के रूप में शुरू करने की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगलूरू में 6 फरवरी को तीन दिवसीय भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन करेंगे। हरित ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदमों की बानगी पेश करने वाले इस आयोजन की भव्यता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसमें चीन, रूस समेत 34 देशों के ऊर्जा मंत्री और राष्ट्रध्यक्ष, ऊर्जा क्षेत्र के 30 हजार विशेषज्ञ, ऊर्जा क्षेत्र की 650 अग्रणी कंपनियां, 8 हजार प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

इसमें 500 अंतरराष्ट्रीय वक्ता 80 सत्रों में अपनी बात रखेंगे। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के संरक्षण में फेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के बैनर तले हो रहे इस आयोजन को लेकर मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक उसकी योजना इसे सालाना आयोजन के रूप में शुरू करने की है।

भारत ऊर्जा सप्ताह जी20 अध्यक्षता में होने वाला पहला बड़ा आयोजन है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि दुनिया के देशों में आने वाले समय में भारत ऊर्जा की खपत और उत्पादन में अग्रणी बनने की ओर लगातार अग्रसर है, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के मुताबिक दुनिया में भारत हरित ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। 2030 तक इस क्षेत्र में दुनिया की कुल ग्रोथ का 25 फीसदी भारत से होगा।

100 पंपों पर मिलेगा 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल

प्रधानमंत्री देश के 13 राज्यों के 100 पेट्रोल पंप से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ई-20 योजना का आगाज करेंगे, इसमें बीस फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल बेचा जाएगा। इसके अलावा घरेलू इस्तेमाल में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर कुकटॉप,प्लास्टिक बोतलों को प्रसंस्कृत करके बने कपड़े से तैयार वस्त्र भी देश को सौंपे जाएंगे।