एयर एशिया एक्स कुआलालंपुर-अमृतसर के बीच तीन सितंबर से शुरू करेगी सीधी फ्लाइट

अगस्त 2018 में फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव, अमृतसर विकास मंच के प्रयासों से एयर एशिया एक्स फ्लाइट मलेशिया के कुआलालंपुर हवाई अड्डे से अब फिर से श्री गुरु राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सप्ताह में चार दिन उड़ानें संचालित करेगा।

एयर एशिया एक्स कुआलालंपुर-अमृतसर के बीच तीन सितंबर से शुरू करेगी सीधी फ्लाइट

अमृतसर - पंजाब से ऑस्ट्रेलिया, कुआलालंपुर, थाईलैंड और अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के लिए उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। मलेशिया की कम किराया वाली एयरलाइन एयर एशिया एक्स, जिसे मार्च 2020 में कोविड-19 के कारण निलंबित कर दिया गया था, तीन सितंबर से कुआलालंपुर और अमृतसर के बीच सीधी उड़ानें फिर से शुरू कर रही है।

फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव के वैश्विक संयोजक समीप सिंह गुमटाला, भारत संयोजक योगेश कामरा और अमृतसर विकास मंच के संरक्षक मनमोहन सिंह बराड़ ने शुक्रवार को यहां जारी एक संयुक्त बयान में बताया कि अगस्त 2018 में फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव, अमृतसर विकास मंच के प्रयासों से एयर एशिया एक्स फ्लाइट मलेशिया के कुआलालंपुर हवाई अड्डे से अब फिर से श्री गुरु राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सप्ताह में चार दिन उड़ानें संचालित करेगा।

गुमटाला ने कहा कि इन नयी उड़ानों के शुरू होने से मेलबर्न, सिडनी, पर्थ और गोल्ड कोस्ट जैसे ऑस्ट्रेलियाई शहरों को अमृतसर के श्री गुरु राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से फिर से जोड़ा जा रहा है, जिससे वहां रहने वाले पंजाबी समुदाय को बड़ी राहत मिलेगी। इसमें समय भी काफी कम लगेगा और दिल्ली से जाने की तुलना में किराया भी कम

होगा। यह ऑकलैंड, न्यूजीलैंड और अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की आसान पहुंच के भीतर है, जहां बड़ी संख्या में पंजाबी शिक्षा, काम और मनोरंजन के लिए कड़ी संख्या में यात्रा करते हैं।

इस बार बहुत कम समय में कुआलालंपुर के माध्यम से अन्य देशों को सुविधाजनक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए इन उड़ानों को दो अलग-अलग समय पर संचालित किया जाएगा। सोमवार और रविवार को यह फ्लाइट कुआलालंपुर से सुबह 7:35 बजे चलेगी और 11:00 बजे अमृतसर पहुंचेगी और फिर यहां से 12:30 बजे चलकर रात 8:55 बजे कुआलालंपुर वापस आएगी। बुधवार और शुक्रवार को, फ्लाइट मलेशियाई समयानुसार रात 8:25 बजे रवाना होगी और रात 11:50 बजे अमृतसर पहुंचेगी और फिर अमृतसर से 1 घंटे 10 मिनट बाद गुरुवार और शनिवार को दोपहर 1:00 बजे रवाना होगी। मलेशिया सुबह 9:25 बजे पहुंचेगी।

एयरलाइन इसके लिए अपने 377 सीटों वाले एयरबस ए-330 विमान का इस्तेमाल करेगी, जिसमें बिजनेस क्लास की 12 सीटें भी हैं। कुआलालंपुर से महज दो से चार घंटे के बाद यात्री मेलबर्न, सिडनी, पर्थ, गोल्ड कोस्ट और अन्य देशों के लिए उड़ान भर सकेंगे। इस उड़ान के शुरू होने से अब पंजाब और ऑस्ट्रेलिया के इन शहरों के बीच महज 16 से 18 घंटे का समय लगेगा। यात्री कुआलालंपुर से बैंकॉक, हांगकांग, बाली और अन्य पर्यटन शहरों के लिए बहुत कम समय में एयर-एशिया की उड़ानें लेने में भी सक्षम होंगे। इन फ्लाइट्स की बुकिंग एयर एशिया की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

एक अन्य मलेशियाई एयरलाइन बाटिक एयर भी सप्ताह में चार दिन अमृतसर से कुआलालंपुर और सिंगापुर की स्कूट से सप्ताह में पांच दिन उड़ानें संचालित कर रही है। यात्री इन फ्लाइट के जरिए ऑस्ट्रेलिया और दूसरे देशों में भी जा सकते हैं। एयर एशिया की वापसी से पंजाबियों को अधिक विकल्प मिलेंगे और अधिक उड़ानें होने से किराए में भी कमी आएगी।

इनिशिएटिव के नेताओं ने कहा कि कोविड के बाद, हमें बड़ी संख्या में ऑस्ट्रेलिया के पंजाबी समुदाय से अमृतसर के लिए एयर एशिया की उड़ानें फिर से शुरू करने के लगातार संदेश मिल रहे थे। इस उड़ान सेवा को फिर से शुरू करने के लिए इनिशिएटिव लगातार एयरएशिया एक्स के सीईओ बेन इस्माइल और भारत के महाप्रबंधक सुरेश नायर से सांख्यिकी और अन्य जानकारी के साथ संपर्क कर रही थी। कोविड से पहले इन उड़ानों को मिली अच्छी गति को देखते हुए, जिनमें बड़ी संख्या में पंजाबी समुदाय ऑस्ट्रेलिया से यात्रा कर रहा था, अब इन्हें फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इससे न केवल पंजाबी समुदाय के लिए यात्रा आसान होगी, बल्कि अमृतसर के पर्यटन उद्योग को भी लाभ होगा।

गुमटाला का कहना है कि 2017 से उनकी टीम दुनिया भर की एयरलाइंस से एयरपोर्ट डेटा और अन्य जानकारी के लिए संपर्क कर रही है। अगस्त 2018 में शुरू हुई यह उड़ान इसी अभियान का प्रत्यक्ष परिणाम थी। उन्होंने पंजाबियों से अमृतसर हवाईअड्डे का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील की है ताकि अधिक से अधिक विमान सेवाएं इस क्षेत्र को दुनिया के विभिन्न हिस्सों से जोड़ सकें।

अमृतसर विकास मंच के संरक्षक मनमोहन सिंह बराड़ ने कहा कि पंजाब सरकार लंबे समय से एयरपोर्ट से पंजाब के विभिन्न शहरों के लिए बस सेवा शुरू करने की मांग को पूरा नहीं कर रही है। उन्होने कहा कि बड़े अफ़सोस के साथ कहना पड़ रहा है कि पंजाब के विभिन्न शहरों से दिल्ली हवाई अड्डे के लिए आधिकारिक बस सेवा शुरू कर दी गई है, लेकिन हर हफ्ते अमृतसर से 400 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के प्रस्थान और आगमन के बावजूद, पिछले पंजाब और वर्तमान सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। अमृतसर हवाई अड्डा लंदन, बर्मिंघम, रोम, मिलान, दोहा, दुबई, शारजाह, सिंगापुर सहित दुनिया भर के 10 शहरों से जुड़ा हुआ है।