अमेरिका ने साउथ चाइना सी में कर दिया बड़ा खेल, घबराए जिनपिंग दौड़े-दौड़े पहुंचे इस देश

वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने कहा कि शी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फु ट्रोंग

अमेरिका ने साउथ चाइना सी में कर दिया बड़ा खेल, घबराए जिनपिंग दौड़े-दौड़े पहुंचे इस देश

अमेरिका : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग छह साल में अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए वियतनाम पहुंचे हैं। जिनपिंग अपने कम्युनिस्ट पड़ोसियों के बीच संबंधों को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। प्रमुख शक्तियां दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र में प्रभाव डालने की होड़ में हैं

और ऐसे में ये यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की वियतनाम यात्रा के तीन महीने बाद हो रही है।  वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने कहा कि शी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फु ट्रोंग, राष्ट्रपति वो वान थुओंग और प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात करेंगे।

यात्रा शुरू होने पर चीनी सरकारी मीडिया ने बताया कि शी को उम्मीद है कि दोनों पक्षों के बीच संबंधों की "दिशा के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान होगा। इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों के नेता साझा चिंता के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। वियतनाम ने लंबे समय से "बैम्बू डिप्लोमेसी के दृष्टिकोण अपनाया हुआ है।

दोनों शक्तियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास किया है। यह विवादित दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की बढ़ती आक्रामकता के बारे में अमेरिकी चिंताओं को साझा करता है, लेकिन इसमें चीन के साथ राजनीतिक समानता और करीबी आर्थिक संबंध भी हैं।

वियतनाम और चीन पहले से ही व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं, जो वियतनाम की सर्वोच्च राजनयिक स्थिति है। हनोई और वाशिंगटन ने सितंबर में अपने संबंधों को उसी स्तर पर उन्नत किया।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि शी की यात्रा में चीन-वियतनाम संबंधों को उच्च स्थिति पर लाने पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि यात्रा के एजेंडे में राजनीति, सुरक्षा, व्यावहारिक सहयोग, जनमत का निर्माण, बहुपक्षीय मुद्दे और समुद्री मुद्दे शामिल हैं।

घनिष्ठ आर्थिक संबंधों के बावजूद, पड़ोसियों के बीच दक्षिण चीन सागर में सीमाओं को लेकर मतभेद रहा है। चीन ने पिछले एक दशक में दक्षिण चीन सागर में भूमि सुधार का विस्तार किया है, रनवे, बंदरगाहों और रडार प्रणालियों के साथ सैन्यीकृत द्वीप बनाए हैं। मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस और ताइवान के साथ वियतनाम भी इस क्षेत्र पर अपना दावा करता है।

बाइडेन की सितंबर यात्रा के दौरान, वियतनाम और अमेरिका ने संयुक्त रूप से दक्षिण चीन सागर में "धमकी या बल प्रयोग" के खिलाफ चेतावनी दी थी। यात्रा से पहले वियतनाम के न्हान डैन अखबार में प्रकाशित एक राय में शी ने लिखा कि एशिया का भविष्य किसी और के नहीं बल्कि एशियाई लोगों के हाथों में है।