ED के सामने पेश नहीं हुए अरविंद केजरीवाल, विपश्यना शिविर के लिए रवाना

विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान तकनीक है जिसमें अभ्यासकर्ता अपनी मानसिक भलाई को बहाल करने के लिए

ED के सामने पेश नहीं हुए अरविंद केजरीवाल, विपश्यना शिविर के लिए रवाना

दिल्ली :  मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल बुधवार को 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान पाठ्यक्रम के लिए रवाना हुए।

दिल्ली विधानसभा का शीतकालीन सत्र निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार समाप्त होने के एक दिन बाद और शराब नीति मामले में उनसे पूछताछ के लिए ईडी की तारीख से एक दिन पहले वह कोर्स के लिए एक अज्ञात स्थान पर गए।

अधिकारियों ने कहा कि केजरीवाल हर साल 10 दिवसीय विपश्यना कोर्स के लिए जाते हैं और इस साल वह 19 से 30 दिसंबर तक ऐसा करेंगे।

विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान तकनीक है जिसमें अभ्यासकर्ता अपनी मानसिक भलाई को बहाल करने के लिए लंबे समय तक बात करके या इशारों के माध्यम से किसी भी संचार से दूर रहते हैं।

मुख्यमंत्री लंबे समय से विपश्यना का अभ्यास कर रहे हैं और प्राचीन ध्यान प्रणाली का अभ्यास करने के लिए पिछले वर्षों में बेंगलुरु और जयपुर सहित कई स्थानों पर गए हैं।

आम आदमी पार्टी नेता को पहली बार 2 नवंबर को बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने उस कॉल को ठुकरा दिया और इसके बजाय मध्य प्रदेश चुनाव के लिए प्रचार करने का विकल्प चुना। केजरीवाल ने सम्मन को "अवैध" और "राजनीति से प्रेरित" बताया था, और इसे वापस लेने की मांग की थी।

केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा भेजे गए समन के समय पर मंगलवार को सवाल उठाया और दोहराया कि आबकारी नीति मामला फर्जी है। ईडी द्वारा आप प्रमुख को 21 दिसंबर को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहे जाने के बारे में पूछे जाने पर पार्टी ने कहा कि उसकी कानूनी टीम एजेंसी के नोटिस का जवाब देगी।

आप नेताओं ने कहा कि केजरीवाल का विपश्यना सत्र पूर्व निर्धारित था, जिसके लिए वह मंगलवार को रवाना होंगे। इसने कहा कि इसकी जानकारी सार्वजनिक थी।

पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने कहा, हर कोई जानता है कि मुख्यमंत्री 19 दिसंबर को विपश्यना के लिए रवाना हो रहे हैं। वह नियमित रूप से इस ध्यान पाठ्यक्रम के लिए जाते हैं। यह एक पूर्व निर्धारित और पूर्व घोषित योजना है।’’