2024 में भाजपा ही जीतेगी, मोदी लंबे समय तक रहेंगे प्रधानमंत्री - जयशंकर

एक संवाददाता सम्मेलन में श्री गांधी की अमेरिका में की गयी टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि श्री गांधी की आदत है कि देश की आलोचना बाहर जा कर करते हैं। हमारी राजनीति के बारे में टीका टिप्पणी करते हैं कि यहां लोकतंत्र नहीं है।

2024 में भाजपा ही जीतेगी, मोदी लंबे समय तक रहेंगे प्रधानमंत्री - जयशंकर

नयी दिल्ली - विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनकी टिप्पणियों की आलोचना करते हुए विश्वास जताया कि वर्ष 2024 के आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही जीतेगी और श्री नरेन्द्र मोदी अभी लंबे समय तक देश के प्रधानमंत्री रहेंगे।

डॉ. जयशंकर ने यहां जवाहरलाल नेहरू भवन में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, राजकुमार रंजन सिंह और श्रीमती मीनाक्षी लेखी के साथ केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में श्री गांधी की अमेरिका में की गयी टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि श्री गांधी की आदत है कि देश की आलोचना बाहर जा कर करते हैं। हमारी राजनीति के बारे में टीका टिप्पणी करते हैं कि यहां लोकतंत्र नहीं है।

उन्होंने कहा कि दुनिया भी देख रही है कि यदि भारत में लोकतंत्र नहीं है तो चुनाव कैसे हो रहे हैं और कोई पार्टी चुनाव जीत रही है और कोई हार रही है। यदि यहां लोकतंत्र नहीं होता तो एक ही पार्टी होती, वही चुनाव जीतती। उन्होंने कहा कि श्री गांधी जिस तरह का ‘नैरेटिव’ यानी विमर्श बनाने की कोशिश करते हैं, वह देश में नहीं चलता है तो उसे बाहर ले जाते हैं और सोचते हैं कि बाहर चल जाएगा तो अंदर भी चल जाएगा।

विदेश मंत्री ने कहा, “ हमें इस बात से कोई ऐतराज नहीं है कि वह देश में कहीं भी जाएं और कुछ भी कहें। लेकिन देश की राजनीति को बाहर नहीं ले जाना चाहिए। ”

एक अन्य सवाल के जवाब में डॉ. जयशंकर ने कहा, “ 2024 का परिणाम तो वही होगा जो हमें पता है। ....प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अभी लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले हैं। ”

चीन को लेकर श्री गांधी के बयानों के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा कि पेंगोंग त्सो झील में चीन की सेना द्वारा पुल बनाये जाने काे लेकर हल्ला किया गया, लेकिन यह पुल उस हिस्से पर बना है जिस पर चीन ने 1962 में कब्जा कर लिया था। अरुणाचल प्रदेश में जिस चीन के गांव को लेकर शोर किया गया, उसे 1959 में चीन ने कब्जाया था।