राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान

इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय संगठन के क्षेत्रीय सहायक आयुक्त दिनेश चंद्र मीणा, केंद्रीय विद्यालय- बीएचयू के प्राचार्य डॉ दिवाकर सिंह समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020’ की मंजूरी की तीसरी वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर केंद्रीय विद्यालय में नयी नीति की विशेषताओं से विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों को अवगत कराया गया। केंद्रीय विद्यालय संगठन के क्षेत्रीय उपायुक्त अजय कुमार मिश्र ने शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संबंध में लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम के आयोजक केंद्रीय विद्यालय बीएचयू के कला शिक्षक कौशलेश कुमार ने बताया कि इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय संगठन के क्षेत्रीय सहायक आयुक्त दिनेश चंद्र मीणा, केंद्रीय विद्यालय- बीएचयू के प्राचार्य डॉ दिवाकर सिंह समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। उन्होंने बताया कि वाराणसी उत्तर प्रदेश सरकार के जिला शिक्षा विभाग के अधिकारी, वाराणसी संभाग के केन्द्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालय, राज्य सरकार से संबंधित सरकारी विद्यालय, अर्धसरकारी, निजी विद्यालयों के प्राचार्य तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से संबंधित शिक्षाविद् सहित कई प्रमुख संस्थाओं के अधिकारी मौजूद थे। मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 जुलाई 2020 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी थी। सरकार का दावा है कि ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ से -स्कूली और उच्च शिक्षा- दोनों क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर रूपांतरकारी सुधार के रास्ते खुल गए हैं।