खेल व खिलाड़ियों को खत्म करने की साजिश - कुमारी सैलजा

कभी सरकारी नौकरियों से कोटा खत्म कर रहे, कभी स्पोर्ट्स सेंटर बंद कर रहे, खेलों में हरियाणा का देश-विदेश में डंका बजना गठबंधन सरकार को नहीं हो रहा हजम

खेल व खिलाड़ियों को खत्म करने की साजिश -  कुमारी सैलजा
चंडीगढ़। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार प्रदेश से खेल व खिलाड़ियों को जड़ से खत्म करने की साजिश रच रही है। सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को मिलने वाले कोटे को खत्म करने का षड्यंत्र रचने वाले अब हिसार के साई सेंटर व भिवानी के बॉक्सिंग सेंटर के बंद होने का चुपचाप तमाशा देख रहे हैं। खेलों व खिलाड़ियों की बदौलत हरियाणा के नाम का डंका देश-विदेश में बज रहा है, लेकिन यह गठबंधन सरकार को हजम नहीं हो रहा है। सेंटर बंद होने को लेकर कुमारी सैलजा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र भी लिखा है।
मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि हिसार स्थित एचएयू में चल रहा साई का हॉकी सेंटर व भिवानी में चल रहा बॉक्सिंग सेंटर बंद करने का फरमान जारी हो चुका है। ये सेंटर देश की नेशनल टीमों के लिए अभी तक 100 से अधिक खिलाड़ी तैयार कर दे चुके हैं। देश की हॉकी टीम की कप्तान सविता पूनिया हिसार की ही निवासी हैं। इसके बावजूद यहां का सेंटर बंद करने का फैसला हैरान करने वाला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बॉक्सिंग में भिवानी से तैयार होने से खिलाड़ियों के कारण ही इस शहर को मिनी क्यूबा की संज्ञा दी जाती है। कोई भी ऐसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियाेगिता नहीं होती, जब भिवानी के बॉक्सर मैडल जीतकर देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन न करते हों। फिर भी हिसार व भिवानी के सेंटर बंद करने के निर्णय पर गठबंधन सरकार की चुप्पी खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों का मनोबल तोड़ने वाली है।
कुमारी सैलजा ने कहा कि साई के दोनों सेेंटर बंद होने की सूचना मिलने के बाद से ही यहां प्रैक्टिस करने वाली खिलाड़ियों और उनके परिजनों को आगामी खेलों की तैयारी को लेकर चिंता सताने लगी है। अपना भविष्य अंधकारमय होते देख वे खेल अधिकारियों से संपर्क साध रहे हैं, लेकिन उनकी समस्या दूर करने की बजाए उन्हें चुप रहने की सलाह दी जा रही है, जो सरासर गलत है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार पूरी तरह से खेलों व खिलाड़ियों की विरोधी है। इसलिए ही क्लास-1 व 2 की सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को मिलने वाले आरक्षण को खत्म कर चुकी है। क्लास-3 की सभी नौकरियों से खिलाड़ियों का आरक्षण खत्म कर उन्हें सिर्फ चार महकमों तक ही सीमित कर दिया है। गठबंधन सरकार के इस निर्णय के खिलाफ खिलाड़ी लगातार आवाज उठा रहे हैं, फिर भी सरकार की चुप्पी हैरान करने वाली है। कुमारी सैलजा ने कहा कि हिसार व भिवानी के साई सेंटर को बंद होने से बचाने के लिए गठबंधन सरकार को आगे आना चाहिए और इस मामले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाना चाहिए, ताकि खिलाड़ियों के साथ अन्याय होने से रोका जा सके।