उत्तर प्रदेश में हो रही लगातार बारिश, कई जिलों में हुआ जलभराव

आईएमडी ने हालात और खराब होने की भविष्यवाणी की, लोगों को दी सतर्क रहने की अपील

उत्तर प्रदेश में हो रही लगातार बारिश, कई जिलों में हुआ जलभराव

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से राज्य की राजधानी लखनऊ और अन्य जिलों में भीषण जलभराव हो गया है। लखनऊ में कल रात से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। भारी बारिश के कारण पूरा शहर जलभराव की समस्या से जूझ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर लोगों से घर में रहने और सतर्क रहने की अपील की है। एडवाइजरी में निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना का जिक्र किया गया है और लोगों को असुरक्षित इमारतों से दूर रहने और पेड़ों के संपर्क से बचने की सलाह दी गई है। मौसम की स्थिति को देखते हुए 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में कन्नौज जिले के ललकियापुर गांव में भारी बारिश के कारण कच्चा मकान गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। नायब तहसीलदार रत्नेश कुमार ने बताया कि राम सनेही का मकान कच्चा था और उनके दो पुत्र कल्लू (13) और अवनीश (17) रविवार शाम अपने घर के एक कमरे में बैठे हुए थे तभी यह हादसा हुआ। अचानक भारी बारिश के कारण मकान गिर गया। मलबे में अवनीश और कल्लू दब गए। दोनों भाइयों को पड़ोसियों ने मलबे से बाहर निकाला और उन्हें तिर्वा के राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। नायब तहसीलदार ने लेखपाल राहुल गुप्ता के साथ घटना की पूरी जानकारी ली और कहा कि परिवार को आर्थिक मदद दी जाएगी। रविवार शाम से कन्नौज में शुरू हुई वर्षा रात भर जारी रही। भारी बारिश से जिले का जनजीवन अस्त व्यस्त रहा और पूरी रात बिजली भी गुल रही।

लखनऊ में आज भी भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य भर में छिटपुट बारिश या गरज के साथ छिटपुट भारी बारिश की संभावना जताई है। जिला मजिस्ट्रेट ने अतिरिक्त रूप से एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों से घर के अंदर रहने का आग्रह किया गया है। चिंता यह है कि भारी बारिश के अलावा तेज बिजली भी गिर सकती है। नतीजतन, लोगों को जरूरी होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन घंटों में बहराईच, बाराबंकी, गोंडा, हरदोई, लखीमपुर-खीरी, लखनऊ और सीतापुर में तेज तूफान और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना है।

लगातार बारिश के कारण गोमती नदी में जल स्तर बढऩे पर जिलाधिकारी सूर्य प्रताप गंगवार ने कहा, गोमती नदी में जल प्रबंधन के लिए हम निरीक्षण कर रहे हैं ताकि हम जान सकें कि शहरी क्षेत्र से पानी की निकासी कैसे की जाए... हम दो गेट खोल दिए हैं और दो गेट फिर से खोलने जा रहे हैं...ताकि शहर से पानी की निकासी हो सके...कुछ निचले इलाके हैं। नगर पालिका परिषद की हमारी टीम लखनऊ के हर क्षेत्र में काम कर रही है। उम्मीद है, हम जल्द ही जलजमाव की समस्या का समाधान कर लेंगे। भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर चेतावनी दी है कि बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। ऐसे में पक्के मकान में ही रहने की सलाह दी जाती है। भारी बारिश के कारण ट्रैफिक जाम हो सकता है, इसलिए घर से निकलने से पहले सोच-विचार कर लें। नालों में पानी का स्तर बढ़ सकता है, इसलिए उनसे सुरक्षित दूरी बनाए रखें। इसके अतिरिक्त, पानी के निचले स्तर पर बने पुलों से दूर रहें।

लखनऊ में मूसलाधार बारिश के कारण कई जगहों पर पानी भर गया है. मंडलायुक्त रोशन जैकब ने शहर के हालात का जायजा लिया। लखनऊ में कल देर रात से जारी भारी बारिश के बाद स्थानीय अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रण में ले लिया है। लखनऊ कमिश्नर मौके पर हैं और उन इलाकों का निरीक्षण कर रहे हैं जहां जलभराव की खबरें मिली हैं। मुरादाबाद में भी, शहर में कल से लगातार बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकांश क्षेत्रों में व्यापक जलजमाव हो गया है। शहर की जल निकासी व्यवस्था चरमरा गई है, जिससे सडक़ें पानी से भर गई हैं, जिससे निवासियों को आवागमन में कठिनाई हो रही है। इसके अलावा, भारी बारिश के कारण रेलवे स्टेशन पर पटरियों के बीच जलभराव हो गया है, जिससे रेलवे लाइन डूब गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों तक इसी तरह भारी बारिश की आशंका है।