लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई

मतगणना के साथ ही विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद आज पूरी होगी, अंतिम परिणाम देर रात घोषित किये जाने की संभावना है

लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सात चरणों में 543 सीटों के लिए 51 पार्टियों के 8367 उम्मीदवारों के किस्मत का पिटारा मंगलवार को खुल रहा है, मतगणना आज सुबह आठ बजे से देशभर में विभिन्न मतगणना केन्द्रों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गयी और मतगणना के कुछ घंटों के बाद परिणाम आने शुरू हो जाएंगे तथा अंतिम वोट गिने जाने तक मतगणना निरंतर जारी रहेगी।

मतगणना के साथ ही विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद आज पूरी होगी। अंतिम परिणाम देर रात घोषित किये जाने की संभावना है। करीब 80 दिन तक चले लोकतंत्र के इस महाेत्सव में सब की निगाहें आज की मतगणना पर टिकी है, जो यह तय करेगा देश की सत्ता के सिंहासन में कौन काबिज होगा। अब यह देखना है कि क्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सत्ता की हैट्रिक लगाती है या फिर विपक्षी इंडिया समूह सत्ता परिवर्तन के अपने प्रयास में सफल रहता है।

लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल प्रदेश, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभाओं सीटों के लिए भी चुनाव कराये गए है। अरुणाचल और सिक्किम की मतगणना रविवार को संपन्न हो गयी। सिक्किम में विधानसभा की 32 सीटों में से सिक्किम क्रांतकारी मोर्चा (एसकेएम) को 31 पर विजय हासिल हुई है, जबकि अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 60 में से 46 सीटें भाजपा के खाते में आयी हैं।

आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175 और ओडिशा की 147 सीटों के लिए हुए मतदान की गणना भी आज लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ-साथ करायी जा रही है। आंध्र प्रदेश विधानसभा के चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी-भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन और कांग्रेस के बीच है।

उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों की 25 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों की मतगणना भी आज ही संपन्न होंगी। चुनाव आयोग के अनुसार मतगणना के लिए सभी राज्यों के जिला मुख्यालयों पर मतगणना केन्द्र स्थापित किये गये हैं। सभी मतगणना केन्द्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गयी है। सातों चरणों के मतदान की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) स्ट्रॉग रूम से सुबह तक कड़े पहरे में मतगणना टेबल तक पहुंच गयी हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्थापित व्यवस्था के अनुसार सबसे पहले सभी मतदान केन्द्रों पर डाक मतपत्रों की गिनती शुरू करायी जाएगी उसके आधे घंटे के बाद ईवीएम मशीनों की और अंत में पांच-पांच वीवीपैट की गणना की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह मतगणना का काम आखिरी वोट की गिनती तक निरंतर रूप से जारी रहेगाा।

उन्होंने मतगणना में किसी भी प्रकार की गडबड़ी की आशंका को खारिज करते हुए कहा कि चुनाव उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को नियमानुसार मतगणना पर निगाह रखने की पूरी छूट होगी। उन्होंने कहा कि प्रणाली में किसी भी प्रकार की जांच बाद में भी करायी जा सकती है। उन्होंने विपक्ष द्वारा मतगणना में धांधली की आशंका प्रकट किये जाने को पूरी तरह से खारिज किया।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने चेतावनी दी कि मतदान केन्द्रों पर उपद्रव करने की किसी भी कोशिश को कड़ाई से निपटा जाएगा। आठरहवीं लोकसभा के चुनाव में कुल 543 निर्वाचन क्षेत्रों में 64.2 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार को प्रयोग किया गया जिनमें 31.2 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल थी। सूरत की लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।