दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को दी अच्छी खबर

अब स्मार्टफोन के जरिए खरीद सकेंगे क्यूआर टिकट

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को दी अच्छी खबर

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो ने सभी लाइनों पर पेटीएम ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग सुविधा शुरू की है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इनोवेटिव सेवा के इस विस्तार का उद्घाटन दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने किया। इस नई सुविधा के साथ, यात्री अब ‘दिल्ली मेट्रो’ अनुभाग के तहत पेटीएम ऐप पर यात्रा के दिन प्रवेश और गंतव्य स्टेशन दर्ज करके मोबाइल क्यूआर टिकट प्राप्त कर सकते हैं। 

यात्री यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए प्रवेश और निकास दोनों स्टेशनों पर स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट के क्यूआर कोड स्कैनर के सामने अपना स्मार्टफोन रख सकते हैं। पहले यह सुविधा केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध थी। कुमार ने कहा कि यह विस्तार राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी संख्या में मेट्रो यात्रियों को कुशल और तनाव मुक्त परिवहन प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने बताया कि हाल ही में, हमने डिजिटल इंडिया पहल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए डिजिटल टिकटिंग की सुविधा के लिए कई उपाय किए हैं, जिसका उद्देश्य बेहतर ऑनलाइन बुनियादी ढांचे और समावेशिता के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से सरकारी सेवाएं प्रदान करना है।

एक अन्य बयान में, डीएमआरसी ने कहा कि 15 अक्टूबर को होने वाली वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के साथ, ट्रेन सेवाएं सभी मेट्रो लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 3:45 बजे शुरू होंगी। बयान में कहा गया है कि इस शुरुआती शुरुआत का उद्देश्य प्रतिभागियों को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में दौड़ स्थल और जनपथ-टॉल्स्टॉय मार्ग जंक्शन पर ‘10के’ स्थल तक निर्बाध परिवहन की सुविधा प्रदान करना है। सुबह 6:00 बजे तक सभी लाइनों पर लगभग 15 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलेंगी। इसमें कहा गया है कि सुबह छह बजे के बाद सभी लाइनों पर पूरे दिन मेट्रो सेवाएं अपने सामान्य कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी।