पहले हर दिन होता था विरोध प्रदर्शन और पथराव, आज पर्यटकों से भरा पड़ा है : अमित शाह

अमित शाह दिल्ली पुलिस के 76 वें स्थापना दिवस परेड को संबोधित किया, कहा, मेरे लिए गर्व का क्षण है कि मैं 75 साल से अधिक की विरासत का हिस्सा हूं

पहले हर दिन होता था विरोध प्रदर्शन और पथराव, आज पर्यटकों से भरा पड़ा है : अमित शाह

जम्मू कश्मीर-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज जम्मू कश्मीर को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि पहले हर दिन वहां विरोध प्रदर्शन और पथराव होता था। लेकिन आज वहां की स्थिति में परिवर्तन आया है और आज कश्मीर पर्यटकों से भरा हुआ है। दरअसल, अमित शाह दिल्ली पुलिस के 76 वें स्थापना दिवस परेड को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए गर्व का क्षण है कि मैं 75 साल से अधिक की विरासत का हिस्सा हूं। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस आजादी के बाद से आज तक अपने काम के लिए जानी जाती है और पूरे देश ने इसकी सराहना की है। गृह मंत्री मे उन लोगों के अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने सेवा में अपने प्राणों की आहुति दी।

शाह ने कहा कि आजादी के बाद दिल्ली पुलिस शांति, सेवा, न्याय के नारे के साथ आगे बढ़ी और अपने काम और कार्यप्रणाली में बदलाव लाया है जो देश के लिए फायदेमंद है। उन्होंने दावा किया कि भारत की कानून और व्यवस्था, सुरक्षा में 2014 से सकारात्मक विकास देखा गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में रहने वाले भारत के नागरिकों को अपने पासपोर्ट के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब उन्हें 5 दिनों के भीतर पुलिस की मंजूरी मिल जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के लिए वर्ष 2023 बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि भारत दिल्ली में त्र20 की मेजबानी कर रहा है।

इसके साथ ही अमित शाह ने जम्मू कश्मीर का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पहले कश्मीर में हर दिन विरोध, पथराव और क्रांति का स्थान हुआ करता था। आज कश्मीर पर्यटकों से भरा पड़ा है। उन्होंने कहा कि जब हम देश भर में यात्रा करते हैं तो कश्मीर के बारे में सोचते हुए हम बहुत सशक्त महसूस करते हैं। वामपंथी राजनीति और उग्रवाद के मामले अब काफी कम हो गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले दिनों में आईपाीसी, सीआरपीएफ और साक्ष्य अधिनियम वाले तीनों कानूनों में परिवर्तन लाने जा रही है... हमने दिल्ली पुलिस में ट्रायल शुरू किया है कि 6 साल से ज्यादा सजा वाले हर अपराध में फोरेंसिक टीम के दौरे को हम अनिवार्य करने जा रहे हैं।