कुवैत के अमीर का निधन 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

कुवैत के उप शासक और उनके सौतेले भाई, शेख मेशाल अल अहमद अल जाबेर को दुनिया का सबसे बुजुर्ग राजकुमार माना जाता है।

कुवैत के अमीर का निधन  86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

कुवैत :  शासक अमीर 86 वर्षीय शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का शनिवार को निधन हो गया। अधिकारी द्वारा घोषणा करने से ठीक पहले कुवैत राज्य टेलीविजन ने कुरान की आयतों के साथ प्रोग्रामिंग शुरू कर दी।

उनके अमीरी दरबार के मंत्री शेख मोहम्मद अब्दुल्ला अल सबा ने संक्षिप्त बयान में कहा कि बड़े दुख और दुख के साथ, हम - कुवैती लोग, अरब और इस्लामी राष्ट्र और दुनिया के मित्रवत लोग - दिवंगत महामहिम अमीर, शेख नवाफ अल अहमद अल जाबेर अल सबा के प्रति शोक व्यक्त करते हैं, जिनका अपने प्रभु के पास निधन हो गया। 

कुवैत के उप शासक और उनके सौतेले भाई, शेख मेशाल अल अहमद अल जाबेर को दुनिया का सबसे बुजुर्ग राजकुमार माना जाता है। वह कुवैत के शासक के रूप में कार्यभार संभालने की कतार में हैं।

नवंबर के अंत में शेख नवाफ़ को एक अज्ञात बीमारी के कारण अस्पताल ले जाया गया। राज्य द्वारा संचालित समाचार ने पहले बताया था कि उन्होंने मार्च 2021 में अनिर्दिष्ट चिकित्सा जांच के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की थी।

कुवैत के नेताओं का स्वास्थ्य इराक और सऊदी अरब की सीमा से लगे मध्य पूर्वी देश में एक संवेदनशील मामला बना हुआ है, जिसने महल के दरवाजों के पीछे आंतरिक सत्ता संघर्ष देखा है।

शेख नवाफ ने अपने पूर्ववर्ती दिवंगत शेख सबा अल अहमद अल सबा की 2020 में मृत्यु के बाद अमीर के रूप में शपथ ली। अपनी कूटनीति और शांति स्थापना के लिए जाने जाने वाले शेख सबा के निधन पर भावनाओं की व्यापकता और गहराई पूरे क्षेत्र में महसूस की गई।