गांवों के विकास पर सरकार का जोर - डिप्टी सीएम

जन सहूलियत के लिए व्यवस्थाओं में किया बदलाव - दुष्यंत चौटाला

गांवों के विकास पर सरकार का जोर - डिप्टी सीएम
चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए अनेकों कार्य किए गए है। इनमें सामुदायिक केन्द्र, खेल स्टेडियम, व्यायामशालाएं, अत्याधुनिक लाइब्रेरी, गलियां व नालियां पक्की करवाना, तालाबों का सौंदर्यीकरण, सड़कों का निर्माण व सड़कों के विस्तारीकरण के साथ-साथ शमशान घाटों के अंदर शैडो का निर्माण व पानी की समुचित व्यवस्था करवाना शामिल है। उपमुख्यमंत्री गुरुवार को करनाल जिला के गांव गंगाटेहड़ी में आयोजित एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने व्यवस्थाओं को बदलने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पहले किसान द्वारा फर्द लेने के लिए पटवारियों व अधिकारियों के पास कई-कई चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन आज सरकार द्वारा जमाबंदी का सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर जाकर किसान सीधे अपनी फर्द निकाल सकते है। 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हाल ही में बेमौसमी बरसात के कारण किसानों की फसल का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई के लिए क्षतिपूर्ति पोर्टल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रति एकड़ क्रमश: 25 प्रतिशत फसल खराबे पर 9 हजार रुपये, 50 प्रतिशत फसल खराबे पर 12 हजार रूपये तथा 75 प्रतिशत फसल खराबे पर 15 हजार रुपये मुआवजा राशि के तौर पर किसानों के खाते में सीधे डाले जाएंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की फसल की तुलाई के 48 घंटे के अंदर पैसा उनके खाते में डल जाएगा। हरियाणा सरकार किसानों के हित में निरंतर कार्य कर रही है।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान सरकार के कुशल कार्यकाल में पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है, जो कि एक ऐतिहासिक कदम है और इससे महिलाएं और अधिक सशक्त हुई है। उन्होंने कहा कि पंचायतों की आमदनी बढ़ाने के लिए बिजली बिल का दो प्रतिशत पैसा पंचायत के खाते में दिया जाएगा। इसके साथ-साथ गांव में रजिस्ट्री करवाने पर एक प्रतिशत पैसा ग्राम पंचायत के खाते में भेजा जाएगा।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि असंध क्षेत्र में सड़कों का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है, जिसमें असंध से खेड़ी शर्फअली तक सड़क को करीब 34 करोड़ रुपए की लागत से फोरलेन तथा असंध से चोचड़ा वाली सड़क को करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से फोरलेन करवाने की मंजूरी मिल चुकी है, जिसे आगामी छह माह में पूरा करने का काम किया जाएगा। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों द्वारा रखी गई सभी जायज मांगों को पूरा करने का आश्वासन भी दिया। 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि स्वर्गीय चौधरी देवीलाल की पुण्यतिथि पर उनके जीवन से प्रेरणा लेने का अवसर है। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल एक ऐसी शख्सियत थे, जिन्होंने गांव-देहात के लोगों को उनके अधिकार दिलाने का कार्य किया। उनका कहना था कि राजनीति, सुख भोगने के लिए नहीं बल्कि जन सेवा का सशक्त माध्यम है। इस मौके पर जेजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, जेजेपी नेता बृज शर्मा, प्रदेश बलजीत टूर्ण, सतीश बल्हारा, देवेन्द्र कादियान, पूर्व विधायक रमेश खटक, जिला प्रधान सरदार गुरदेव रम्बा सहित विभिन्न गांवों के सरपंच तथा भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।