हैदराबाद एक व्यवसायिक सभी जगहों से जुड़ा हुआ शहर है : वेंकैया

हैदराबाद में निर्बाध हवाई, रेल और सडक़ कनेक्टिविटी के साथ-साथ रामोजी फिल्म सिटी जैसी असाधारण मनोरंजन सुविधाएं भी हैं

हैदराबाद एक व्यवसायिक सभी जगहों से जुड़ा हुआ शहर है : वेंकैया

हैदराबाद : पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि हैदराबाद में व्यवसायिक प्रतिष्ठान इस वजह से हैं क्योंकि यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी जगहों से पूरी तरह जुड़ा हुआ है। नायडू ने नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (एनएआरईडीसीओ) की रजत जयंती समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि हैदराबाद में निर्बाध हवाई, रेल और सडक़ कनेक्टिविटी के साथ-साथ रामोजी फिल्म सिटी जैसी असाधारण मनोरंजन सुविधाएं भी हैं। उन्होंने यहां प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में हुयी उल्लेखनीय वृद्धि पर भी प्रकाश डाला और सभी के लिए आवास का एक नया नारा दिया और इसे सभी के लिए खुशहाल आवास रूप में थोड़ा संशोधन का सुझाव दिया। उन्होंने बिना किसी संकोच के उपयुक्त आवासीय या वाणिज्यिक संपत्तियों को प्राप्त करने के महत्व पर जोर दिया और सामर्थ्य तथा व्यापक सुविधाओं की आवश्यकता पर बल देते हुए हैदराबाद में रियल एस्टेट क्षेत्र के विकास की सराहना की। उन्होंने वास्तुशिल्प उत्कृष्टता और भारतीय विरासत विशेष रूप से प्राचीन मंदिरों और पूजा स्थलों के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने प्रकृति के साथ सह-अस्तित्व और उज्जवल भविष्य के लिए संस्कृति के संरक्षण पर ध्यान देने के साथ टिकाऊ और देसी वास्तुकला को बढ़ावा देने का आग्रह किया। वैश्विक प्राकृतिक आपदाओं का उल्लेख करते हुए श्री नायडू ने पर्यावरण की सुरक्षा और नियोजित शहरी विकास की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने राष्ट्रीय विकास के लिए समग्र दृष्टिकोण पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन’ के मंत्र को दोहराया। पूर्व उपराष्ट्रपति ने रियल एस्टेट क्षेत्र को आरामदायक और स्वस्थ जीवन के लिए पारंपरिक भारतीय ग्राम योजना से प्रेरणा लेते हुए उचित वेंटिलेशन, वायु गुणवत्ता और जल प्रबंधन को प्राथमिकता देने की सलाह दी।

उन्होंने ने रियल एस्टेट उद्योग में नियमों की भूमिका को स्वीकार करते हुए अति-नियमन के प्रति आगाह करते हुए सुझाव दिया कि व्यापक सिद्धांतों को इस क्षेत्र का मार्गदर्शन करना चाहिए। श्री नायडू ने नारेडको की 25 वर्षों की यात्रा की सराहना की और सभी के लिए किफायती, खुशहाल और स्वस्थ आवास की निरंतर खोज को प्रोत्साहित किया। उन्होंने भारत के कुशल कार्यबल और प्रगति और नवाचार को आगे बढ़ाने की उनकी क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने भारत के कुशल कार्यबल और प्रगति तथा नवाचार को आगे बढ़ाने की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने उच्च मानकों और गुणवत्ता को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करते हुए रियल एस्टेट क्षेत्र में भारत की वृद्धि और अंतरिक्ष अन्वेषण जैसे अन्य क्षेत्रों में इसकी उपलब्धियों के बीच समानताएं व्यक्त कीं।