20 साल से मैं भी सह रहा हूं अपमान', मिमिक्री से आहत PM Modi ने उपराष्ट्रपति को लगाया फोन

एक्स पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का टेलीफोन कॉल प्राप्त हुआ।

20 साल से मैं भी सह रहा हूं अपमान', मिमिक्री से आहत PM Modi ने उपराष्ट्रपति को लगाया फोन

 दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को फोन किया और संसद परिसर में कुछ सांसदों के व्यवहार पर निराशा व्यक्त की। यह घटनाक्रम मंगलवार को उस समय राजनीतिक विवाद पैदा होने के एक दिन बाद सामने आया है

जब संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस नेता कल्याण बनर्जी ने धनखड़ का उपहास किया था। सांसद अपने निलंबन का विरोध कर रहे थे, जिसकी सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ी निंदा की थी।

एक्स पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का टेलीफोन कॉल प्राप्त हुआ। उन्होंने पवित्र संसद परिसर में कुछ माननीय सांसदों की घृणित नाटकीयता पर बहुत दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पीएम ने मुझे बताया कि

वह पिछले बीस वर्षों से इस तरह के अपमान सह रहे हैं, लेकिन यह तथ्य कि उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद पर और वह भी संसद में ऐसा हो सकता है, दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके जवाब में उपराष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि ऐसी घटनाएं उन्हें अपना कर्तव्य निभाने से नहीं रोकेंगी।

 

उपराष्ट्रपति ने बताा कि मैंने उनसे कहा- श्रीमान प्रधान मंत्री, कुछ लोगों की हरकतें मुझे अपना कर्तव्य निभाने और हमारे संविधान में निहित सिद्धांतों को बनाए रखने से नहीं रोकेंगी। मैं तहे दिल से उन मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध हूं। कोई भी अपमान मुझे अपना रास्ता बदलने पर मजबूर नहीं करेगा।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारे जाने के बाद विपक्ष पर निशाना साधते हुए मंगलवार को दावा किया कि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ यानी ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं की, पिछड़े और साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों का अपमान करने की परंपरा रही है। 

संसद के दोनों सदनों से विपक्षी सदस्यों के निलंबन पर विरोध जताते हुए विपक्ष के सांसदों ने मंगलवार को संसद परिसर में प्रदर्शन किया और सदन की ‘मॉक कार्यवाही’ का आयोजन किया जिस दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी।

निलंबित सांसदों ने संसद के नए भवन के ‘मकर द्वार’ पर धरना दिया। इस दौरान तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य बनर्जी ने राज्यसभा की कार्यवाही के संचालन के दौरान सभापति जगदीप धनखड़ के बोलने की शैली की नकल उतारी। मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी खड़े थे और वह मोबाइल फोन से बनर्जी द्वारा धनखड़ की नकल उतारे जाने का वीडियो बनाते देखे गए।