राज्यपाल को हटाने के लिए केंद्र से संपर्क कर सकती है केरल सरकार, CM विजयन ने दिए संकेत

विजयन ने कहा कि सौहार्दपूर्ण केंद्र-राज्य संबंध बनाए रखने के लिए

राज्यपाल को हटाने के लिए केंद्र से संपर्क कर सकती है केरल सरकार, CM विजयन ने दिए संकेत

केरल :  मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को घोषणा की कि उनकी सरकार राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को वापस बुलाने का अनुरोध करने के लिए केंद्र सरकार से संपर्क करने की संभावना पर विचार कर रही है।

राज्यपाल का विजयन के नेतृत्व वाली वामपंथी पार्टी के साथ कई मोर्चों पर विवादास्पद संबंध रहा है। चल रहे 'नव केरल सदा' के हिस्से के रूप में मीडिया से बातचीत के दौरान बोलते हुए, विजयन ने खान पर जानबूझकर विवादों को भड़काकर राज्य के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

विजयन ने कहा कि सौहार्दपूर्ण केंद्र-राज्य संबंध बनाए रखने के लिए, राज्यपाल के कार्यों में सुधार किया जाना चाहिए। राज्य सरकार को लगता है कि वह राज्य में शांति और सद्भाव को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं।

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को कड़ी फटकार लगाते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्यपाल व्यक्तिगत हमले शुरू करने और उचित विचार किए बिना आवेगपूर्ण टिप्पणी व्यक्त करने पर उतारू हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने खान पर अधिक नपे-तुले दृष्टिकोण को छोड़ने का आरोप लगाया और बिना सोचे-समझे बयान देने के लिए उनकी आलोचना की। सीएम विजयन ने कहा कि

उनका व्यवहार राज्यपाल द्वारा अपनाए जाने वाले एक निश्चित शिष्टाचार का उल्लंघन करता है। केंद्र को इसकी जांच करनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय सीनेट पदों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के उम्मीदवारों की सूची के स्रोत के बारे में भी उनसे स्पष्टीकरण मांगा।