लालू यादव की लगातार बढ़ रही मुश्किलें, अब तेजस्वी से ED की टीम करेगी पूछताछ

इस मामले में सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद से पटना स्थित कार्यालय में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की है।

लालू यादव की लगातार बढ़ रही मुश्किलें, अब तेजस्वी से ED की टीम करेगी पूछताछ

बिहार : लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से 29 जनवरी यानि सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की थी। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय अब बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से पूछताछ करेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने तेजस्वी यादव को 19 जनवरी को समन भेजा था। पटना स्थित प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में 30 जनवरी को उन्हें पेश होने के लिए कहा गया है। 

इस मामले में सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद से पटना स्थित कार्यालय में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की है।

इसके बाद आज इस मामले में तेजस्वी यादव से पूछताछ की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि राजद प्रमुख से जब पूछताछ हुई तब उनकी बेटी मीसा भारती भी वहीं मौजूद रहीं। 

लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले की जांच में जुटे अधिकारी ने लालू यादव के बायन धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किए है।

बता दें कि इस मामले में राजद नेता से पूछताछ करने के लिए दिल्ली से ईडी के अधिकारियों की टीम पटना पहुंची थी। बता दें कि नीतीश कुमार की ओर से महागठबंधन से अलग होने के एक दिन बाद ही लालू प्रसाद यादव ईडी के सामने पेश हुए है। 

वहीं पूछताछ के दौरान लालू यादव के साथ मौजूद रहीं मीसा भारती ने कहा कि ‘जब भी कोई केंद्रीय जांच एजेंसी हमारे परिवार के किसी सदस्य को पूछताछ के लिए बुलाती है

तो हम वहां जाते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं और उनके सभी सवालों का जवाब देते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनकी (लालू) स्वास्थ्य स्थिति के कारण उनके लिए अकेले जाना मुश्किल है, यही कारण है कि जब भी वह कहीं जाते हैं तो किसी को उनके साथ जाना पड़ता है। उनसे पूछताछ अभी भी जारी है।’’ 

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ यह बिल्कुल स्पष्ट है कि जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं केंद्र ईडी और सीबीआई के माध्यम से विपक्षी नेताओं को निशाना बना रहा है।’’

इससे पहले दिन के समय, सिंगापुर में रह रहीं लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ने दावा कि उनकी बहन भारती के बार-बार अनुरोध के बाद भी ईडी अधिकारियों ने राजद प्रमुख के किसी भी सहायक को केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में प्रवेश करने और उनके साथ जाने की अनुमति नहीं दी। 

आचार्य ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘सब को पता है पापा की हालात... बिना सहारे चल नहीं सकते फिर भी ईडी के अधिकारियों ने किसी भी सहायक को अपने कार्यालय में प्रवेश करने और उनके साथ जाने की अनुमति नहीं दी... अनुरोध करने के बाद भी बहन मीसा या उनके सहायक को नहीं जाने दिया..

कृपया आप लोग मेरी मदद करें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह ईडी अधिकारियों द्वारा अमानवीय व्यवहार है...आपको (ईडी अधिकारियों) और आपके आका (ईडी के शीर्ष अधिकारियों) को शर्म आनी चाहिए।’’ आचार्य ने पोस्ट में कहा, ‘‘मेरे पापा को खरोच भी आई तो मुझसे बुरा कोई नहीं होगा।

अगर मेरे पापा को आज कुछ भीा हुआ तो इसके जिम्मेदार गिरगिट (नीतीश कुमार पर निशाना) के साथ साथ सीबीआई और ईडी होंगे। शेर (लालू) अकेला है, कमजोर नहीं।

लैंड फॉर जॉब मामले में ईडी की टीम ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पहली चार्जशीट दाखिल की थी। इस मामले में ईडी और सीबीआई दोनों ही एजेंसियों की टीमें गहनता से जांच में जुटी हुई है। इस मामले में सीबीआई की ओर से तीन चार्जशीट फाइल हो चुकी है।